Bikaner News: राजस्थान अपने किले, हवेलियों और रॉयल अंदाज के लिए दुनिया में जाना जाता है, तो वहीं यहां का खानपान भी किसी से कम नहीं है और बात जब मिठाई और नमकीन की हो, तो उसको लेकर सबसे बड़ा नाम आता है बीकानेर का जो अपने नमकीन मिठाई के लिए विख्यात है. कुछ ऐसी ही अनोखी तस्वीर शुक्रवार को बीकानेर में देखने को मिली,  जहां एक तरफ कैमल फेस्टिवल की धूम है, तो वहीं खाओसा फूड फेस्टिवल का भी लोगों में क्रेज देखने को मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खंडेलवाल भंडार में बना 40 किलो का घेवर 
दरअसल, इन दिनों बीकानेर के खंडेलवाल भंडार में खाओसा फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया. इसमें सर्दी के मौसम को ध्यान रखते हुए कुछ विशेष मिठाइयां तैयार की जा रही है. इसी कड़ी में 12 जनवरी 2024 दिन शुक्रवार को 40 किलो और ढाई फीट का सबसे बड़ा घेवर भी बनाया गया, जिसको बनाने में कई कारीगरों ने कड़ी मेहनत की. राजस्थान के पारंपरिक मिठाइयों में घेवर का नाम सबसे ऊपर आता है. अमूमन तौर पर आधा फीट या उससे थोड़ा बड़ा घेवर बनाने की परंपरा है, लेकिन शुक्रवार को इतना बड़ा घेवर बनाकर खंडेलवाल भंडार ने पर्यटकों के सामने एक नई तस्वीर पेश की.


विदेशी पर्यटकों ने केक के तर्ज पर काटकर चखा स्वाद 
40 किलो के इस घेवर को देखने पहुंचे विदेशी पर्यटक और आमजन भी अचंभित हो गए. इसके बाद विदेशी पर्यटकों ने इसे केक के तर्ज पर काटकर राजस्थान के प्रसिद्ध व्यंजन का स्वाद चखा. प्रतिष्ठान के मार्केटिंग हेड कपिल शर्मा ने बताया कि बीकानेर के प्रसिद्ध मिठाईओं को इस बार विशेष रूप से तैयार किया गया है. इसमें घेवर, गोंद के लड्डू, मेथी के लड्डू आदि को प्रमोट करने के लिए इस खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. 


ये भी पढ़ें- मकर संक्रांति इन चीजों का करें दान, घर में नहीं होगी धन की कमी