Bikaner city: राजस्थान केशकला बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई त्रिस्तरीय जनसुनवाई का उद्देश्य आमजन को राहत प्रदान करना है. जिला परिषद सभागार में गुरुवार को आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई में अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत, उपखंड और जिला स्तर पर आयोजित की जा रही जनसुनवाईयों से लोगों की समस्याओं का समयबद्ध समाधान हो रहा है. आमजन की समस्याओं को दूर करने में जनप्रतिनिधिगण का भी सक्रिय सहयोग रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि विभिन्न विभागों में अपनी शिकायत लेकर आने वाले परिवादी का नाम डिस्क्लोज ना हो. उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता का नाम जाहिर होने पर उसकी सुरक्षा को खतरा रहता है. इसके मद्देनजर सभी विभाग यह सुनिश्चित करेंगे कि शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रहे. यदि नाम का खुलासा पाया गया तो संबंधित सक्षम अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी. राजस्थान जन अभाव अभियोग निराकरण समिति सदस्य रामलाल शर्मा, सबीर की मौजूदगी में करीब 4 घंटे चली जनसुनवाई में जिला कलेक्टर ने 80 से अधिक प्रकरणों में सुनवाई कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए.


जनसुनवाई में अवैध कब्जे और अतिक्रमण की शिकायत की सुनवाई करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि कब्जा हटाने के बाद यदि फिर से कब्जे की शिकायत मिलती है, तो संबंधित को पाबंद करें. आवश्यकता हो तो एफआईआर भी दर्ज करवाई जाए. जिला कलेक्टर ने कहा कि जनसुनवाई का उद्देश्य आमजन को राहत प्रदान करना है, लेकिन इसके साथ-साथ अधिकारी अपने कार्यालय में पहुंचने वाले परिवादियों को भी गंभीरता से सुनकर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें.


छतरगढ़ पटवारी को निलंबित करने के निर्देश
रिकॉर्ड और मौके पर कब्जा नहीं होते हुए भी शुद्धि पत्र दर्ज कर स्वीकृत करने के प्रकरण में जिला कलेक्टर ने सख्त नाराजगी जताते हुए उपखंड अधिकारी छतरगढ़ को गौरीसर पटवार मंडल पटवारी को निलंबित करने के आदेश जारी करने के निर्देश दिए. दूषित पेयजल आपूर्ति के एक प्रकरण में जिला कलेक्टर ने पीएचईडी अधीक्षण अभियंता को स्वयं मौके पर जाकर स्थिति का निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए. श्रीडूंगरगढ़ में वार्ड संख्या 1 में अवैध कनेक्शन के चलते अंतिम छोर तक पेयजल आपूर्ति नहीं होने की शिकायत पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने अवैध कनेक्शन हटवाते हुए आपूर्ति सुनिश्चित करवाने को कहा. खाजूवाला में एक पटवारी के विरुद्ध शिकायत की जांच रिपोर्ट 7 दिन में भिजवाने के निर्देश दिए.


स्ट्रीट डॉग बंध्याकरण अभियान चलाएं निगम
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम शहर में अभियान चलाकर स्ट्रीट डाग बंध्याकरण की कार्रवाई करें. कृषि कनेक्शन पर वोल्टेज कम देने के प्रकरण में जिला कलेक्टर ने कहा कि कृषि कनेक्शन पर नियमानुसार वोल्टेज देना सुनिश्चित करने के लिए अवैध कनेक्शन काटें. जनसुनवाई के दौरान गाडवाला में पानी की टंकी की दो वर्ष से सफाई नहीं होने की शिकायत पर जिला कलेक्टर ने पीएचईडी को त्वरित सफाई करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि पानी की सभी टंकियां हर 6 माह में साफ हो तथा सफाई की तारीख टंकी पर अंकित करवाएं. जिला कलेक्टर ने बीकानेर तहसीलदार को नौरगदेसर में कटानी रास्ता खुलवाने,यूआईटी द्वारा नियमानुसार पट्टे जारी करने तथा सीमांकन की कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए.


इस दौरान रास्ता खुलवाने, कटानी रास्ता रिकार्ड में दर्ज करवाने, अतिक्रमण हटवाने, पेयजल आपूर्ति सहित सड़क, पानी, बिजली से जुड़े विभिन्न प्रकरण प्रस्तुत किए गए.


सतर्कता समिति की बैठक आयोजित
इससे पहले सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों पर हुई कार्रवाई की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि समिति में दर्ज प्रकरण अगली जनसुनवाई से पहले तक निस्तारित हो जाएं, अकारण प्रकरणों को लंबित रखना स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद नित्या के, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) सवीना बिश्नोई सहित समिति सदस्य सुषमा बारुपाल व विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे.


Reporter- Rounak vyas


ये भी पढ़ें- रीट परीक्षा को लेकर भाजपा का गहलोत सरकार पर बड़ा हमला, कहा- 5000 पद कम करके सरकार ने धोखा किया..