Bikaner News:सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डॉ धनंजय वाई चंद्रचूड़ आज बीकानेर के दौरे पर रहे जहां “हमारा संविधान हमारा सम्मान” कार्यक्रम में विशेष रूप से हिस्सा लेने पहुंचे. इस दौरान केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल दिल्ली से मुख्य न्यायाधीश के साथ बीकानेर पहुंचे बीकानेर पहुँचने पर संसदीय कार्य विभाग . विधि एवं विधिक कार्य और विधि परामर्शी एवं न्याय विभाग मंत्री जोगाराम पटेल,मेयर सुशीला कंवर,विधायक जेठानंद व्यास.सिद्धि कुमारी,अंशुमान सिंह भाटी ने महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय पहुंचने पर स्वागत किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 देश के गणतंत्र के 75 साल उपलक्ष्य पर ये विशेष कार्यक्रम किया गया इस कार्यक्रम में “नव भारत नव संकल्प अभियान” के तहत ग्राउंड पर काम करने वालो को सम्मानित भी किया गया.कार्यक्रम में मंच से केंद्रीय क़ानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने संबोधन करते हुए कहा कि कानून मंत्री के साथ साथ बीकानेर जनप्रतिनिधि के तौर पर CJI का स्वागत करता हूं.


आज इतिहास बना है जब CJI बीकानेर आये.ये कार्यक्रम पीएम मोदी ने दिया.पांच विभागों को ही ज़िम्मेदारी सौंपी गई.75 साल में गणतंत्र ने प्रवेश किया है ऐसे में इस कार्यक्रम को किया जा रहा.संविधान और क़ानून पर चर्चा करने के लिए ये कार्यक्रम.


महाराजा गंगासिंह का सुप्रीम कोर्ट से संबंध रहा है.आज़ादी से पहले राजाओ के लिए चेंबर और प्रिंसेस बनाया गया.महाराजा गंगासिंह को सभी ने मिलकर चांसलर बनाया गया.सुप्रीम कोर्ट से महाराजा का संबंध और CJI का अब बीकानेर से संबंध हो गया है.बीआर अंबेडकर की 100 साल की वकील के रूप में यात्रा पर बात करेंगे.



न्याय सहायक की शुरुआत भी आज बीकानेर से हुई.रेगिस्तान है यह लेकिन हमारा राजस्थान कलरफुल है.सोने की धरती और चांदी सा आसमान है हमारा राजस्थान.वाराणसी काशी और बीकानेर छोटी काशी कही जाती है.बीकानेर का MP और वाराणसी के एमपी यानी मोदी जी से जुड़ जाएगा.



वहीं सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डॉ धनंजय वाई चंद्रचूड़ “हमारा संविधान हमारा सम्मान” कार्यक्रम से संबोधन करते हुए कहा कि बीकानेर आकर मुझे बहुत खुशी.



ऐतिहासिक इमारतें.रेगिस्तान और व्यंजन के लिए इस शहर की चर्चा होती है.देश के कई शहर की अपनी विरासत है लेकिन यही हमारे देश की खास बात है.



बीकानेर का देश के संविधान निर्माण में योगदान रहा है.संविधान बहुत नज़दीक तौर से जुड़ा हुआ है.नयाय स्वतंत्रता और समानता सभी इसकी ख़ासियत है.सभी लोग अपने सपने देखने का अधिकार संविधान देता है.इस कार्यक्रम का उद्देश्य संविधान को समझना है.


देश कैसे चलेगा.भारतीय संविधान वकीलों का स्वर्ग है ऐसा कहा गया लेकिन संविधान कुछ वकीलों ने नहीं बल्कि जनआंदोलन को ध्यान में रखकर बनाया गया.जिसके आगे बाबाशाहब अंबेडकर खड़े थे.संविधान जीवन जीने का तरीक़ा है.जनता तक संविधान के बारे में पहुँचाना ज़रूरी है.केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल का धन्यवाद करता हूं. संविधान की समझ लोकतंत्र को भी मज़बूत करती है.


यह भी पढ़ें:Nagaur News: SP राजेंद्र कुमार मीणा ने मकराना थाने का किया निरीक्षण,CLG सदस्यों से ली शहर की समस्याओं की जानकारी