चित्तौड़गढ़: जिले में तेज व हाडकंपा देने वाली सर्दी का जोर जारी है.नए साल की शुरुआत के साथ ही रात को सर्द हवाओं ने ठंड के तेवर तीखे होने का अहसास कराना शुरू कर दिया है. दिसंबर महीने में जिले में कोई खास सर्दी नहीं पड़ी थी. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा था कि इस साल सर्दी कम ही पड़ेगी, लेकिन इसी बीच नए साल में जिले में दिन के समय भी सर्द हवाएं चलने लगी. इसके बाद तीन दिन से सुबह के टाइम कुछ समय के लिए कोहरा भी छाया हुआ रहने लगा है. इसके बाद बुधवार रात और गुरुवार सुबह जिले में अब तक की सबसे तेज सर्दी रिकार्ड की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बीच कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने भी आदेश जारी कर कक्षा पहली से आठवीं तक के स्कूलों में दस जनवरी तक अवकाश बढ़ा दिया है. दरअसल, स्कूल छह जनवरी से खुलने वाले थे, लेकिन हड्डी गलाने वाली ठंड को देखते हुए कलेक्टर ने स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी है. कलेक्टर ने अपने आदेश में कहा कि जिले में शीतलहर, अत्यधिक कोहरे व तापमान में गिरावट होने से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए समस्त राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक में अध्ययरत बालकों के लिए दस जनवरी तक अवकाध घोषित रहेगा. हालांकि स्कूल स्टाफ को निर्धारित समय के अनुसार स्कूल पहुंचना पडेगा. ये आदेश सरकारी और निजी स्कूल दोनों के लिए लागू रहेंगे.


यह भी पढ़ें: सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय बोले- आंतरिक सुरक्षा में पुलिस की बड़ी भूमिका, स्मार्ट बनाने पर केंद्र कर रहा काम


गुरुवार इस सीजन का सबसे सर्द दिन


मौसम विभाग ने बताया कि हवाएं 2 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलीं. इससे मौसम ठंडा हो गया. बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 2.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान में 3.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार सुबह शहर में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान इस सीजन का सबसे कम तापमान है. ऐसे में माना जा रहा है आने वो दो-तीन दिन तक सर्दी ओर तेज प़ड सकती है. पिछले तीन दिन में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, इस सप्ताह तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी.इस वजह से जनवरी में शीत लहर का असर दिखाई दे रहा है.तापमान में हल्की गिरावट होने से हल्की ठंड रहेगी, लेकिन इसके बाद ठंड के तेवर तीखे होंगे.जनवरी में कुछ कोल्ड डे भी हो सकते हैं.


सुबह कोहरा छाने के कारण वाहन चालकों को वाहनों की हैडलाइट लगाकर अपने-अपने वाहन चलाने पडे. उधर सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े, अलाव आदि का सहारा ले रहे हैं. बुधवार की रात जिले में इस सीजन की सबसे ठंडी रात के रूप में रिकार्ड की गई है. रात के समय इस सीजन का सबसे कम 3.1 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया है. इसके एक दिन पहले तापमान 7 डिग्री और उसके पहले 7.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था. रात के समय तापमान गिरने के साथ ही सुबह कोहरा छाने और धूल नहीं निकलने के कारण अधिक सर्दी रही है. इसी तरह बुधवार को अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री दर्ज किया गया. इससे पहले दिन का तापमान 21.8 और उससे भी पहले 24.2 डिग्री दर्ज किया गया था.


 विजिबलिटी कम होने से वाहन चालकों को हो रही परेशानी


 मौसम के जानकारों ने लगाया है.बताया जा रहा है कि सुबह 7 बजे विजिबलिटी 150 मीटर की थी, जबकि 8 बजे तक यह 150 से 200 मीटर तक पहुंच गई थी. दृश्यता कम रहने के कारण गाड़ी चालकों को सुबह 10 बजे तक दिक्कतों का सामना करना प़डता है.सब कुछ ठीक से नजर आए इसके लिए वह गाडियों की हैडलाइट चलाते हुए नजर आए.दोपहर 11 बजे बाद धूप तो निकलती है लेकिन पूरी तरह से नहीं.ऐसे में लोगों को ठिठुरन से राहत नहीं मिलती.हाइवे से निकलने वाले वाहन कम विजिबलिटी के कारण धीमी गति से वाहन चलाते हुए नजर आए.


Reporter- Deepak vyas