Chittorgarh: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ शारदीय नवरात्रि के अवसर पर शहर के प्रसिद्ध हजारेश्वर महादेव मंदिर में महंत चंद्र भारती महाराज के नेतृत्व में विविध धार्मिक आयोजनों के साथ ही कन्या पूजन का कार्यक्रम भी जारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महंत चंद्र भारती ने बताया कि नवरात्रि में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है. पहला रूप शैलपुत्री का है, दूसरा रूप ब्रह्मचारिणी, तीसरा रूप चंद्रघंटा का है. माता का चौथा रूप कुशमांडा, पांचवा स्कंदमाता, छठा रूप कात्यायनी, सातवा कालरात्रि, आठवां महागौरी और नवम रूप सिद्धिदात्री माता का है.  


उन्होंने बताया कि माता शक्ति स्वरूपा है इसीलिए नवरात्रि में कन्या पूजन किया जाता है, क्योंकि जब हम कन्याओं को मां के रूप में पूजा करेंगे तो निश्चित रूप से उनके प्रति आदर और सम्मान बढ़ेगा. 


इसके साथ ही नवरात्रि में बटुक रूप में भेरुजी और हनुमान जी की भी पूजा होती है. उन्होंने बताया कि नवरात्रि के 9 दिनों में मंदिर परिसर में कन्याओं का पूजन किया जा रहा है. इसके साथ ही विविध धार्मिक अनुष्ठान भी श्रद्धालुओं द्वारा पूर्ण कराए जा रहे हैं. इस दौरान मंदिर परिसर में रोजाना हजारों श्रद्धालुओं का आवागमन हो रहा है.


Reporter- Deepak Vyas 


यह भी पढ़ेंः 


चांद की चांदनी में एक-दूजे के हुए IAS अतहर- कश्मीर की कली डॉ महरीन, देखें निकाह का पूरा वीडियो


Chanakya Niti : वो बुरी आदतें जो बचपन में ही आ जाती है, स्त्री चाह कर भी नहीं सुधार पाती