Chittorgarh: आदिवासी भील समुदाय के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सहरिया जनजाति की तर्ज पर सरकारी नौकारियों में उचित प्रतिनिधित्व, आरक्षण में सम्मिलित करने और एससी की भांति बिजली कनेक्शन में प्राथमिकता देते हुए 3 माह में बिजली कनेक्शन दिए जाने की मांग को लेकर राजस्थान भील समाज विकास समिति शाखा चित्तौड़गढ़ द्वारा राज्यपाल, मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिलाध्यक्ष लालुराम भील ने बताया कि गत दिनों राजसमंद के एक विद्यालय और आयुष हेल्थ सेन्टर के भूमिपूजन और शिलान्यास समारोह में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सरकारी नौकारियों में टीएसपी क्षेत्र के जनजाति समुदाय को दिए जा रहे आरक्षण की भांति नोन टीएसपी क्षेत्र के जनजाति समुदाय को भी आरक्षण दिए जाने के आश्वासन पर अमल करने और एससी की भांति एसटी वर्ग को भी बिजली कनेक्शन में प्राथमिकता दिए जाने की मांग को लेकर राजस्थान भील समाज विकास समिति जिला शाखा चित्तौड़गढ़ द्वारा ज्ञापन सौंपा हैं.


ज्ञापन में बताया कि लाभान्वित हो रही सहरिया जाति आदिम जनजाति है उसी प्रकार चित्तौड़गढ़ में निवासीरत भील समुदाय भी आदित जनजाति है और दोनों समान जनजातियां है. इसके अलावा भी जनजाति कोटे के आरक्षण का फायदा शेखावाटी और हाड़ौति क्षेत्र को मिल रहा है जबकि चित्तौड़गढ़ जिले के भील समुदाय के युवाओं का प्रतिनिधित्व शून्य के बराबर है. 


स्वतंत्रता के इतने वर्षों बाद भी समाज के युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिल पा रहा है. इसके साथ ही बिजली कनेक्शन में भी एसटी वर्ग को सामान्य के साथ रखा हुआ है जिसमें भी उचित कदम उठाकर इसका लाभ दिए जाने की मांग की गई. इस अवसर पर जिला प्रभारी पन्नालाल, चित्तौड़गढ़ तहसील अध्यक्ष कालुराम, राशमी तहसील अध्यक्ष बाबूलाल, जिला युवा अध्यक्ष चम्पालाल, कोषाध्यक्ष गोरीशंकर सहित भील समाज के कई समाजजन उपस्थित रहे हैं.


Reporter: Deepak Vyas


यह भी पढ़ें - 


70 साल का बुजुर्ग साढ़े 3 साल से कर रहा है पोते के अंतिम संस्कार का इंतजार, थाने में जमा है खोपड़ी


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें