Rajasthan News: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने लोकसभा के शून्यकाल में पटल पर मीरा स्मृति संस्थान के पास उपलब्ध स्थान को विकसित करने की बात रखी. जिससे देश दुनिया से चित्तौड़गढ़ आने वाले भक्तों व शोधार्थी मीरा दर्शन का लाभ उठा सकें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीपी जोशी ने कहा कि अभी भारत सरकार भक्तशिरोमणि मीराबाई के 525वें जन्मोत्सव को धूमधाम से पूरे देश में मनाने जा रहा हैं. मीराबाई जिनका संबध चार प्रमुख स्थानों से रहा है. मेड़ता जहां उनका जन्म हुआ, चित्तौड़गढ़ में जहां उनका विवाह हुआ, वृन्दावन जहां पर भक्ति की व द्वारीका जहां पर वो भगवान में समा गई थी.


यह भी पढ़ें- MP Mannalal Rawat: उदयपुर सांसद मन्नालाल रावत ने संसद में उठाया मुद्दा


सांसद सीपी जोशी ने कहा कि आने वाले समय में मीराबाई जिनकी जीवनी, कार्यों एवं भक्ति पर न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में काफी अध्ययन एवं खोज हो रही है. चित्तौड़गढ़ में मीराबाई पर विश्व की सबसे बड़ी लाईब्रेरी बनी हुई है. मीरा स्मृति संस्थान में इस पर अध्ययन एवं खोज लगातार होती रहती है तथा विगत कई वर्षों से इसपर कार्यक्रम करवाता रहा है.


सीपी जोशी ने बताया कि चित्तौड़गढ़ स्थित मीरा स्मृति संस्थान के पास जमीन उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि मीरा बाई के 525वें जन्मोत्सव के अवसर पर इस स्थान को केंद्र सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय की योजना में शामिल कर विकसित किया जाए.


यह भी पढ़ें- Rajasthan:सुप्रीम कोर्ट का रिजर्वेशन पर बड़ा फैसला, इन जिलो में बदलेगी सियासी तस्वीर


सांसद सीपी जोशी ने सदन के माध्यम से केंद्र सरकार के पर्यटन एवं सस्ंकृति मंत्रालय की तरफ ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि मोदी सरकार में इस मंत्रालय में विगत वर्षों में स्वदेश दर्शन योजना, प्रासाद योजना, ह्रदय योजना आदि के माध्यम से देश के वीरता एवं शौर्य के साथ-साथ भक्ति एवं आध्यात्म से जुड़े स्थलों का विकास करवाया है. इसी क्रम में चित्तौड़गढ़ में स्थित मीरा स्मृति संस्थान के पास उपलब्ध स्थान को विकसित किया जाए.