MP Mannalal Rawat: उदयपुर सांसद मन्नालाल रावत ने संसद में उठाया मुद्दा, बोले- राजस्थान यूनिवर्सिटी के सिलेबस से हटाया जाए एंथ्रोपोलॉजी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2366136

MP Mannalal Rawat: उदयपुर सांसद मन्नालाल रावत ने संसद में उठाया मुद्दा, बोले- राजस्थान यूनिवर्सिटी के सिलेबस से हटाया जाए एंथ्रोपोलॉजी

MP Mannalal Rawat: उदयपुर सांसद डॉ मन्नालाल रावत ने लोकसभा में मांग की है कि मेवाड़ में माइनिंग यूनिवर्सिटी और गोगुंदा में गोमाता के नाम पर गो विश्वविद्लाय खोला जाए. सांसद मन्नालाल रावत ने कहा कि औपनिवेशिक विरासत से बाहर निकलने के लिए देश में जितने भी यूनिवर्सिटी हैं, उनमें जनजाति अध्ययन केंद्र खोले जाने की जरूरत है.

Rajasthan News

MP Mannalal Rawat: राजस्थान के उदयपुर से सांसद डॉ मन्नालाल रावत ने लोकसभा में मांग की है कि मेवाड़ में माइनिंग यूनिवर्सिटी और गोगुंदा में गोमाता के नाम पर गो विश्वविद्लाय खोला जाए. बजट सत्र में शिक्षा मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान सांसद ने केंद्रीय जनजाति विश्वविद्यालय खोले जाने की बात भी कही .

यह भी पढ़ें- Alwar News: आधी रात को जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम ने चलाया सफाई अभियान

सांसद मन्नालाल रावत ने कहा कि औपनिवेशिक विरासत से बाहर निकलने के लिए देश में जितने भी यूनिवर्सिटी हैं, उनमें जनजाति अध्ययन केंद्र खोले जाने की जरूरत है. साथ ही ये भी बताया कि जनजातियों की मौलिक बात और संस्कृति सभी के सामने आ सकेगी. क्योंकि अब तक औपनिवेशिक सत्ता की डिवाइड एंड रूल्स के विचार और दृष्टि ही पढ़ाई जाती रही है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan:सुप्रीम कोर्ट का रिजर्वेशन पर बड़ा फैसला, इन जिलो में बदलेगी सियासी तस्वीर

सासंद रावत ने अपने संबोधन में लोकसभा अध्यक्ष के जरिए सरकार से मांग की है कि डॉ जी एस धुर्वे की किताब आदिवासी हिंदू हैं. ये पाठ्यक्रम भी सिलेबस में पढ़ाया जाना चाहिए. पिछली सरकारों ने इसे अनदेखी की थी. सांसद मन्नालाल रावत ने मांग रखी कि यूनिवर्सिटी में पढ़ाए जाने वाले एंथ्रोपोलॉजी विषय जो कि पूरे देश में विभेद करने के लिए है इसे खत्म किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून का कहर! इन 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Trending news