Chittorgarh: बरसात के मौसम में रेंगनेवाले जीवों का घरों में आना सामान्य सी बात है.  चित्तौड़गढ़ जिले के बस्सी कस्बे के खानिया बस्ती क्षेत्र में दोपहर एक सांप घुस आया. जिसे देखकर वहां के निवासियों ने सांप को पकड़ने के लिए वन विभाग को सूचना दी. पर वहां एक ही कर्मचारी होने के की मजबूरी बताई गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उसके बाद वन्यजीव प्रेमी प्रकाश पुरोहित को फोन कर बुलाया गया. उसके बाद वन रक्षक मुकेश खारोल एवं वन्यजीव प्रेमी प्रकाश पुरोहित ने मिलकर सांप का सुरक्षित रेस्क्यू किया. रेस्क्यू के पश्चात वनरक्षक मुकेश खारोल ने बताया कि यह सांप धामण प्रजाति का है, जो बिना जहर वाला होता है, लेकिन यह बहुत फुर्तिला एवं ताकतवर होता हैं.


वन्य जीव बस्तियों की तरफ भोजन की तलाश घुस आते हैं.  ऐसी परिस्थितियों में वनविभाग में कर्मचारियों की कमी होना चिंता का विषय है. क्योंकि रेंगनेवाले वाले जीव घरों में दिन या रात देखकर नहीं घुसते, जिसके फलस्वरूप होने वाली बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता.


सामान्यत: सांप का नाम सूनते ही लोगों में एक डर पैदा हो जाता है. वहीं, ग्रामवासियों ने मांग कि है वनविभाग में कम से कम बारिश के मौसम में दो वन्य कर्मियों की रेस्क्यू के लिए तैनाती सुनिश्चित होनी ही चाहिए.


Reporter-Deepak Vyas


यह भी पढ़ें - दो बाइक सवार युवकों को रोक कर पुलिस ने ली तलाशी, 20 ग्राम अवैध चिट्टा बरामद


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें