IAS Siddharth Sihag:चूरू जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा है कि चूरू का आपसी भाईचारा और सांप्रदायिक सौहार्द्र हमेशा से एक मिसाल रहा है. हमारी यह कोशिश रहनी चाहिए कि चूरू की यही पहचान कायम रहे और हम लोग परस्पर मेल-मिलाप और सांप्रदायिक सौहार्द्र के साथ सभी धर्मों के त्योहार मनाते रहें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला कलेक्टर सिहाग ने कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे. एसपी राजेश कुमार मीणा, एडीएम लोकेश गौतम, गांधी दर्शन समिति के संयोजक रियाजत खान, जिला वक्फ कमेटी के संरक्षक जमील चौहान समेत जिले के विभिन्न स्थानों से आए विभिन्न धर्मावलंबियों से विचार-विमर्श करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सभी लोगों के सहयोग से पहले भी यहां किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आई.


 किसी प्रकार का छुटपुट मसला पैदा भी हुआ तो सभी की आपसी समझ से वह बहुत जल्दी हल हो गया. हमें आगे भी इसी समझ का परिचय देना है. उन्होंने कहा कि यह जोरदार बात यहां देखने को मिलती है कि एक-दूसरे धर्मों के त्योहारों में सभी लोग उत्साह के साथ शरीक होते हैं.


जिला कलेक्टर ने कहा कि आसामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की जाएगी और साईलेंसर में छेड़छाड़ कर तेज पटाखों की आवाज वाली मोटरसाईकिलें सीज की जाएंगी. उन्होंने कहा कि इस दौरान डीजे पर प्रतिबंध की पूर्ण पालना कराई जाएगी. वाहनों पर डीजे किसी भी दशा में अनुमत नहीं होंगे.


आपत्तिजनक पोस्ट पर होगी कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार मीणा ने कहा कि किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधि, सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक या भड़काऊ पोस्ट आदि के बारे में तत्काल पुलिस और प्रशासन को सूचित करें, संबंधित पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी. 


सभी सदस्यों के सुझावों पर काम किया जाएगा. आसामाजिक तत्वों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सभी लोग अपने आसपास के युवाओं की गतिविधियों पर नजर व नियंत्रण रखें और उन्हें किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधि में शामिल नहीं रहने के लिए कहें. गलत सूचनाओं, संदेशों, पोस्ट को फॉरवर्ड नहीं करें.


आपसी भाईचारा हमारी ताकत
इस दौरान मौजूद समिति सदस्यों ने आश्वस्त किया कि चूरू का आपसी भाईचारा हमेशा बना रहेगा. गांधी दर्शन समिति के रियाजत खान ने कहा कि चूरू की मिट्टी में वह बात है कि सभी मिलकर सारे त्योहार मनाते हैं. यहां का सांप्रदायिक सद्भाव हमारी ताकत है. जिला वक्फ कमेटी के संरक्षक जमील चौहान ने कहा कि शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में हम सभी को प्रशासन का सहयोग करना चाहिए.


 घांघू के महावीर नेहरा ने अवैध शराब, तेज आवाज में डीजे पर प्रतिबंध का सुझाव दिया और कहा कि सांप्रदायिक सद्भाव बना रहे, इसके लिए हम सभी को जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा. राजलदेसर से आए प्रतिनिधि ने वहां के प्रख्यात गिंदड़ आयोजन में पुलिसकर्मियों की संख्या बढाने और यातायात पुलिसकर्मी को लगाने का अनुरोध किया. सुजानगढ़ से आए सदस्यों ने वहां हो रहे जोरदार आयोजनों की चर्चा की और जिला अधिकारियों को आमंत्रित किया. 


तारानगर के जासम खोखर, वीर बहादुर सिंह, जमरदीन तेली ने हिंदू मुस्लिम एकता को लेकर सुझाव दिए. रतनगढ़ के अब्दुल सत्तार ने कहा कि हमें सारे मतभेद भुलाकर मिल-जुलकर त्योहारों का लुत्फ उठाना चाहिए.


ये भी पढ़ें- जयपुर में शहीद स्मारक पर सरकार की वादाखिलाफी के खिलाफ धरना, आखिर क्यों नहीं मिलने दिया गया सीएम गहलोत से?