Churu news: खबर राजस्थान के चूरू से है, जहां प्रहरियों के अनसन के दौरान रतनगढ़ जेल में महिला प्रहरी की तबियत  बिगड़ गई जिसके बाद साथी प्रहरी एम्बुलेंस की सहायता से जिला अस्पताल लेकर आए, प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने दी महिला प्रहरी को छुट्टी दे दी. वेतन विसंगति को दूर करने की मांग को लेकर रतनगढ़ जेल प्रहरियों का चल रहा अनसन शनिवार को चौथे दिन भी जारी रहा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनसन के दौरान महिला प्रहरी भगवती की अचानक तबियत बिगड़ गई, जिसे एम्बुलेंस की सहायता से रतनगढ़ जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे छुट्टी दे दी. जेल प्रहरियों ने बताया कि 1998 तक जेल प्रहरियों एवं पुलिस का समान वेतन था, लेकिन उसके बाद जेल के कर्मचारियों का वेतनमान कम कर दिया गया. इस विसंगति को दूर करने के लिए आंदोलन शुरू किया गया और वर्ष 2017 में तत्कालीन सरकार से समझौता हुआ. 


यह भी पढ़ें- आज शनिवार को स्कंद षष्ठी व्रत, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और राहुकाल


लेकिन उक्त समझौते को आज तक लागू नहीं किया गया है, जिसे लागू करने की मांग करते हुए पूरे प्रदेश के जेल प्रहरी आंदोलन कर रहे हैं. 21 जून से प्रदेश के सभी जेलों में भोजन का बहिष्कार कर प्रहरी अपनी ड्यूटी का निर्वाहन कर रहे हैं. आंदोलन के दौरान कर्मचारी केवल पानी का सेवन कर रहे हैं, जिसके कारण रतनगढ़ उपकारागृह की महिला प्रहरी की तबियत बिगड़ गई. जेल कार्मिकों ने बताया कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा, तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा.


REPORTER- NAVRATAN PRAJAPAT