COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Churu news: होम वोटिंग के लिए तहसील कार्यालय से 15 पोलिंग पार्टिया हुई रवाना, 4 दिन में कुल 561 मतदाता करेंगे घर बैठे मतदान.सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार से होम वोटिंग करवाने के लिए 15 पोलिंग पार्टिया तहसील कार्यालय से रवाना हुई.


पोलिंग पार्टियों के लिए वाहनों की व्यवस्था सही नहीं होने के कारण पोलिंग पार्टियों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ा और गुरुवार सुबह 11 के बाद पोलिंग पार्टिया होम वोटिंग के लिए रवाना हुई.


561 मतदाता घर बैठे करेंगे मतदान 
16 नवंबर से 19 नवंबर तक चार दिन में 15 पोलिंग पार्टिया 561 मतदाताओं के पास पहुंचेगी और 561 मतदाता घर बैठे मतदान करेंगे, 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाता और दिव्यांग मतदाता इन मतदाताओं में शामिल है. तहसीलदार दिव्या चावला ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2023 में कुल 561 मतदाता जिसमे 80 साल से ज्यादा उम्र और दिव्यांग मतदाता होम वोटिंग करेंगे. इसके लिए कुल 15 पोलिंग पार्टिया बनाई गई है. जिसके तहत गुरुवार को 179 मतदाता मतदान करेंगे.


पूर्व में बीएलओ ने किया इन मतदाताओं को चिन्हित
पूर्व में बीएलओ द्वारा इन मतदाताओं को चिन्हित किया गया है और कुल 561 मतदाताओं ने घर पर मतदान करने की सहमति जताई है. जो मतदाता घर पर मतदान करेंगे उनके लिए बैलेट पेपर से मतदान करवाने की सुविधा की गई है. घर बैठे मतदान प्रकिर्या की पूरी वीडियो ग्राफी करवाई जाएगी और सुरक्षा के तौर पर हर पोलिंग पार्टी के साथ एक पुलिस का जवान साथ में रहेगा. विधानसभा चुनाव 2023 में निर्वाचन आयोग की ओर से यह पहल इसलिए की गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपना मतदान कर सके. जो मतदाता 80 साल से ज्यादा उम्र के हैं या फिर दिव्यांग है जो मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकते, ऐसे मतदाताओं के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से होम एट वोट की व्यवस्था की गई है.


 यह पोलिंग पार्टिया दिन भर घर जाकर मतदान करवाएगी और शाम को मत पेटियां तहसील कार्यालय में जमा होगी. जो मतदाता घर बैठे मतदान करेगा उसका वोट लिफाफे में डालकर उसको सील किया जाएगा और और उसके बाद मत पेटी में डाला जाएगा.


इसे भी पढ़ें: BJP प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने किया जनसभा को संबोधित,कांग्रेस पर साधा निशाना