Dholpur: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर जिला प्रशासन तथा शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित गांधी सप्ताह का समापन आज महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के साथ राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संपन्न हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अथिति जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि जिले भर में 2 अक्टूबर से आयोजित गांधी सप्ताह के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों का सफलता पूर्वक संचालन हुआ है. सभी कार्यक्रमों में युवा पीढ़ी ने बढ़चढ़ कर भाग लिया है. युवा पीढ़ी गांधी जी के आदर्शों पर  चले उनके सत्य अहिंसा के मार्ग को अपनाए इसी सोच के साथ इन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है.


आज के युवा सही दिशा मिलने पर घर परिवार के साथ साथ देश और प्रदेश का नाम रोशन कर सकते हैं. हमारा यह कर्तव्य है कि युवा पीढ़ी को महपुरुषों के नैतिक आदर्शों की शिक्षा प्रदान करें. कार्यक्रम में उपजिला कलेक्टर भारती भारद्वाज ने कहा कि गांधी जी ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी सरल और सादगी पूर्ण जीवन जीते हुए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चल कर देश को पराधीनता की बेड़ियों से आजाद करवाया. उनके विचार और मूल्य आज भी उतने ही प्रासंगिक है.


गांधी जी का संपूर्ण जीवन एक दर्शन है सभी को उनके आदर्शों को जीवन में अपनाना चाहिए. कार्यक्रम के दौरान गांधी जिला दर्शन समिति के संयोजक धर्मेंद्र शर्मा के कहा कि गांधी जी के विचारों में अंत्योदय से सर्वोदय की बात देखने को मिलती है. हम सब भी अपना दायित्व निभाते हुए असहाय और गरीबों को सेवा करें. राज्य सरकार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याण कारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए प्रयास करें.


कार्यक्रम में कॉलेज प्राचार्य डॉ एस के जैन ने कहा की गांधी सप्ताह के अंतर्गत सभी कार्यक्रमो में युवा वर्ग की सक्रिय सहभागिता रही है. हम आशा करते है की युवा गांधी जी के नैतिक मूल्यों को अपनाकर समाज और देश के विकास में भागीदार बनेंगे. इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों को अतिथियों के द्वारा पुरस्कृत किया गया. कार्यक्रम के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान, अतिरिक्त जिला कलक्टर सुदर्शन सिंह तौमर सहित अन्य मौजूद रहे.


Reporter- Bhanu Sharma


खबरें और भी हैं...


अडानी का राहुल करते है विरोध, राजस्थान में गहलोत ने किया स्वागत, क्या बोली कांग्रेस


इन्वेस्ट राजस्थान समिट-2022: राजस्थान निवेश के लिए आदर्श राज्य,11 लाख करोड़ रूपये के एमओयू साइन


मुख्यमंत्री गहलोत के बेटे के भविष्य के लिए नई कामयाबी लेकर आया 'इन्वेस्ट राजस्थान' का पहला दिन


Rajasthan NEET PG 2022 Counselling: पहले राउंड के सीट आवंटन का रिजल्ट जारी, ऐसे देखे अपना रिजल्ट