Dholpur news: धौलपुर जिले में विश्व क्षय दिवस के मौके पर मेडीकल कॉलेज धौलपुर के छात्र-छात्राओं ने शहर के गुलाब बाग चौराहे पर नाटक का मंचन कर टीबी से बचाव का बड़ा संदेश दिया है. छात्र-छात्राओं द्वारा नाटक के माध्यम से टीबी के रोग कैसे फैलता हैं और उसके बचाव के बारे में जानकारियां दी. इस दौरान लोगों के साथ पुलिस कार्मिकों की खासी भीड़ जमा हो गई. नाटक को देखने के बाद लोगों ने जमकर सराहना भी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Constable Recruitment: तय शेड्यूल के बाद अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट कराने का प्रावधान नहीं, याचिकाएं खारिज


24 मार्च को विश्व क्षय दिवस मनाया जाता है और इस रोग के बारे में सरकार द्वारा आमजन को जागरूक कर इसके उपचार के बारे जानकारी के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं.इसी कड़ी में आज धौलपुर मेडीकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने गुलाब बाग चौराहे पर टीबी रोग से संबंधित नाटक मंचन कर जोरदार अभिनय किया. शहर पर गुलाब बाग चौराहे पर हुए कार्यक्रम के दौरान लोगों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ पड़ी. मेडीकल के छात्र-छात्राओं ने टीबी रोग कैसे फैलता हैं और इसके बचाव के लिए अभिनय किए. 


ये भी पढ़ें- right to health bill: जिस डॉक्टर पर पुलिस ने बरसाई लाठियां, दिल का दौरा पड़ने पर उसी ने बचाई जान, जानिए पूरा मामला


छात्र-छात्राओं ने नाटक के माध्यम से संदेश देते हुए बताया कि टीबी एक जानलेवा बीमारी नहीं है. सरकार द्वारा इस रोग का निशुल्क उपचार किया जाता है. टीबी के मरीज से घृणा और उपेक्षित भाव नहीं रखना चाहिए. टीबी के मरीज को समाज में अन्य लोगों की तरह से प्यार और स्नेह देना चाहिए. अगर जिस घर में कोई टीबी का रोगी होता है तो उसके लिए बचाव और सावधानी विशेष जरूरी है. टीबी के मरीज के बर्तन कपड़े एवं खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. समाज में किसी भी प्रकार की द्वेष भावना और उपेक्षा नहीं करनी चाहिए. मेडीकल कॉलेज के छात्र छात्राओं ने नाटक के माध्यम से मनमोहक प्रस्तुति दी है.