Dungarpur: डूंगरपुर जिले में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव उत्साह के साथ मनाया गया. जिले भर में श्रीकृष्ण मंदिरों में दिन भर भक्तों की रेलमपेल रही. वहीं, शाम को कृष्ण मंदिरों में राधा ओर श्री कृष्ण लीला की झांकियां सजाई गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झांकियों के दर्शन के लिए भी देर शाम मंदिरों में भक्त उमड़ पड़े. वहीं, देर रात मंदिरों और मोहल्लों में मटकी फोड़ के आयोजन हुए. इस दौरान युवाओं ने जमकर उत्साह दिखाया.


यह भी पढे़ं- आपकी ये आदतें ही बनाती हैं आपको कंगाल, गरुड़ पुराण में किया गया है जिक्र


कृष्ण जन्माष्टमी पर डूंगरपुर जिले के कृष्ण मंदिरों में हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैयालाल के जयकारे गूंज उठे. जन्माष्टमी के मौके पर सुबह से लेकर रात तक कृष्ण भक्तों की भीड़ देखने को मिली. शहर के श्रीनाथ मंदिर, बेणेश्वर के राधा कृष्ण मंदिर, साबला के हरिमंदिर में हजारों की संख्या में भक्त पहुंचे और भगवान के दर्शन किये. इधर शहर के गमीरा गणपति चौक में कृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, जिसमें नन्हे-मुन्ने बच्चों ने कृष्ण और राधा का भेष धारण कर अपनी प्रस्तुतियां दी. शहर के दर्जीवाड़ा चौक में भी मटकी फोड़ कार्यक्रम हुआ, जिसमें दर्जी समाज सहित अन्य समाज के सैकड़ों युवाओं ने करीब एक घंटे तक डीजे जी धुन पर नृत्य किया. वहीं, इसके बाद पिरामिड बनाकर मटकी फोड़ने की रस्म शुरू हुई. 


दही हांडी को फोड़ने के लिए युवाओं में भारी उत्साह रहा
25 फिट ऊंची बंधी दही हांडी को फोड़ने के लिए युवाओं में भारी उत्साह दिखा. युवा पिरामिड बनाकर मटकी फोड़ने के प्रयास में कई बार नीचे गिरे और फिर दोगुने उत्साह से वापस प्रयास किया. आखिर दही हांडी फोड़ने में एक युवा को सफलता मिली और उसके बाद युवा जमकर नाचे. इधर रात 12 बजे कृष्ण मंदिरों में कृष्ण जन्मोत्सव की आरती उतारकर पंजरी का प्रसाद वितरित किया गया.


Reporter- Akhilesh Sharma


डूंगरपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढे़ं- घर में हमेशा बना रहेगा धन का भंडार, इस तरह करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न


यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal: शनिवार के दिन सतर्क रहें मेष, कन्या और वृश्चिक राशि के लोग, जानें क्या कहता है आपका भाग्य


यह भी पढे़ंराजस्थान के सिरोही में दर्दनाक सड़क हादसा, 4 श्रद्धालुओं की मौत, 20 से अधिक घायल, PM ने जताया शोक