Dungarpur: डूंगरपुर नगरपरिषद बेरोजगार युवाओं का भविष्य सुधारने में लगी है. डूंगरपुर नगरपरिषद की ओर से पिछले चार साल से लाइब्रेरी का संचालन किया जा रहा है. नगरपरिषद की लाइब्रेरी में 300 से अधिक युवा निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षा के लिए 6 हजार बुक्स उपलब्ध हैं. इसके आलावा सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी के लिए अलग से व्यवस्था की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डूंगरपुर नगरपरिषद की ओर से डूंगरपुर शहर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए 2 सितम्बर 2019 को शहर की पत्रकार कॉलोनी में लाइब्रेरी की स्थापना की गई थी. जिसमें युवाओं को लाइब्रेरी में बैठकर निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की व्यवस्था की गई थी. वहीं पिछले चार साल में ये लाइब्रेरी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काफी मददगार साबित हो रही है. राज्य सरकार की रीट, कॉन्स्टेबल, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, सेकेंड ग्रेड, फर्स्ट ग्रेड सहित विभिन्न भर्तियो के साथ बैंक, रेलवे भर्तियों की तैयारी के लिए युवा इस लाइब्रेरी में आते है और शांत वातावरण में बैठकर अपनी तैयारी करते हैं. लाइब्रेरी में सुबह 6 से रात 10 बजे तक बैठकर पढ़ने की व्यवस्था है. जिसमें 300 के करीब युवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं.  


लाइब्रेरी में 6 हजार बुक्स उपलब्ध


डूंगरपुर नगरपरिषद की ओर से लाइब्रेरी में बैठक व्यवस्था, बुक्स की उपलब्धता के साथ विभिन्न प्रकार की व्यवस्था की गई है.डूंगरपुर नगरपरिषद के सभापति अमृतलाल कलासुआ ने बताया कि डूंगरपुर नगरपरिषद की लाइब्रेरी में नगरपरिषद की ओर से 6 हजार बुक्स उपलब्ध करवाई गई है.  इसके साथ ई लाइब्ररी भी युवाओं के लिए उपलब्ध करवाई गई है. इतना ही नहीं लाइब्रेरी में सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अलग से व्यवस्था की गई है.  लाइब्रेरी में आने वाले युवाओं का कहना है कि निजी लाइब्रेरी में 500 से 1 हजार रूपये तक की राशी वसूली जाती है. निशुल्क व्यवस्था होने से जो गरीब युवा लाइब्रेरी का खर्चा नहीं उठा पाते है उन्हें काफी लाभ मिल रहा है.


बहराल डूंगरपुर नगरपरिषद की ओर से चलाई जा रही निशुल्क लाइब्रेरी से डूंगरपुर शहर में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे गरीब युवाओं को काफी लाभ मिला है. जरूरत है डूंगरपुर नगरपरिषद की इस पहल से प्रदेश की अन्य निकाय भी प्रेरणा लें ताकि हर निकाय में गरीब युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में मदद हो सकें.


Reporter-Akhilesh Sharma


 


ये भी पढ़ें- Weather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश से नहीं राहत, आज इन जिलों में बन सकते हैं बाढ़ के हालात


 अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें