Vijayadashmi 2023:  भरतपुर में आज विजयदशमी व दशहरा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया. श्री जसवन्त प्रदर्शनी मेले के तहत जिला प्रशासन व पशु पालन विभाग की ओर से रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिला कलक्टर लोकबन्धु व एसपी मृदुल कच्छावा ने रावण दहन के


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अवसर पर भरतपुर जिले के लोगों को विजयदशमी की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बुराई पर अच्छाई की जीत के इस पावन पर्व का जनमानस पर गहरा प्रभाव है और हम सभी को यह सन्देश देता है कि जीत सत्य व अच्छाई की ही होती है.


 इस दौरान स्वीप गतिविधियों का भी आयोजन किया गया. रावण दहन के लिये 51 फुट के रावण के पुतले को यूपी के कारीगरों ने तैयार किया था. इस अवसर पर रंगीन आतिशबाजी का आयोजन किया गया. कोरोना के बाद आयोजित इस रावण दहन के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग रावण दहन देखने पहुँचे.


60 फुट रावण के पुतले का दहन किया


सीकर जिले के खाटूश्यामजी कस्बे के प्रसिद्ध बाबा श्याम की धार्मिक नगरी में दशहरा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया. रावण टीले पर नवीन दशहरा समिति द्वारा रंगीन आतिशबाजी के साथ 60 फुट रावण के पुतले का दहन किया गया.


इससे पहले मुख्य बाजार प्राचीन शिवालय के सामने से शूर्पणखा का नृत्य प्रस्तुति देते हुए भगवान की अनेक झांकियां कस्बे के मुख्य मार्ग से होकर रावण दहन स्थल रावण टीले पर पहुंची, जहां पर भगवान श्री राम का रावण से युद्ध हुआ और 60 फुट रावण के पुतले का दहन किया गया.


ये भी पढ़ें- प्रियंका गांधी के झुंझुनू दौरे से पहले अशोक गहलोत के एक ट्वीट ने बढ़ाया सस्पेंस, क्या होने वाली है बड़ी घोषणा