Dungarpur: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के राष्ट्रीय बहुदिव्यांगता जन सशक्तिकरण संस्थान चेन्नई और तपस शैक्षिक पुनर्वास एवं अनुसन्धान संस्थान डूंगरपुर की ओर से डूंगरपुर में अंग उपकरण सहायता वितरण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में डूंगरपुर जिले के विभिन्न प्रकार के 423 दिव्यांग बच्चो को 613 उपकरणों का वितरण करते हुए राहत प्रदान की गई. इधर उपकरण पाकर दिव्यांग बच्चो के चेहरे खिल उठे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर अटल बिहारी सामुदायिक भवन में आयोजित अंग उपकरण सहायता शिविर के मुख्य अतिथि उप जिला प्रमुख सुरता परमार रही. वही शिविर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा, कृषि उप निदेशक गौरी शंकर कटारा भी शामिल हुए. शिविर में बड़ी संख्या में दिव्यांग जन भी मौजूद रहे.


सहायता शिविर में राष्ट्रीय बहुदिव्यांगता जन सशक्तिकरण संस्थान चेन्नई और तपस शैक्षिक पुनर्वास एवं अनुसन्धान संस्थान डूंगरपुर की ओर से 423 दिव्यांग बच्चो को 613 उपकरणों का वितरण किया गया. जिसमे 53 अस्थि दिव्यांग बच्चो को ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, बैसाखी और वॉकिंग स्टिक का वितरण किया गया. वहीं 143 बौद्धिक दिव्यांग बच्चो को टीएलएम किट, 175 श्रवण बाधित दिव्यांग बच्चो को श्रवण यंत्र और 52 दृष्टि बाधित दिव्यांग बच्चो को स्मार्ट केन, डेजी प्लेयर, एनड्रोयड टेबलेट, पजल्स और मेग्निफेयर का वितरण किया गया.


इधर उपकरण पाकर दिव्यांग बच्चो के चेहरे खिल उठे. इधर इस दौरान अतिथियो ने शिविर को संबोधित भी किया. अपने संबोधन में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा ने दिव्यांग जनों के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी.


Reporter- Akhilesh Sharma