Viral Video: राजस्थान एक ऐसा राज्य है, जहां की हर बात निराली है. यहां की परंपराएं, संस्कृति, रीति-रिवाज से लेकर खान-पान, रहन-सहन सबकुछ इतना खास है कि जो यहां जाता है, वह यहीं का होकर रह जाता है. एक तरफ जहां दुनिया मॉडर्निटी की तरफ बढ़ रही है, वहीं, राजस्थान में आज भी कई ऐसे समाज रहते हैं, जिन्होंने अपनी पुरानी परंपराओं को जीवित रखा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ये आज भी आधुनिकता के दिखावे में अपनी जड़ों से जुड़े हैं. कुछ ऐसा ही वीडियो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, जिसे देखने के बाद आप खुशी से गदगद हो उठेंगे. इस वीडियो को देखकर आपको राजस्थान की विरासती परंपराएं याद आ जाएंगी.



सभी जानते हैं कि आजकल की शादियों में कितना दिखावा होता है. खाने-पीने से लेकर सजावट में रुपया-पैसा पानी की तरह बहाया जाता है. वहीं, दूल्हे राजा भी अपनी बारात में एक से बढ़कर एक महंगी और आलीशान गाड़ियां ले जाना पसंद करते हैं. जिनमें लाखों-करोड़ों की कीमतों वाली लग्जरी गाड़ियां भी शामिल हैं लेकिन हाल ही में राजस्थान के देवासी समाज में एक ऐसी बारात निकली कि लोग देखते रह गए.



देवासी समाज की शादी का यह वीडियो इंटरनेट पर तहलका मचा रहा है. इस वायरल वीडियो के नजारे को देख राजस्थान के बड़े-बुजुर्गों को अपना जमाना याद आ गया है, जब बारातें घोड़ी या लग्जरी गाड़ियों से नहीं बल्कि ऊंटों से ले जाई जाती थी. जिसकी बारात में जितने अधिक ऊंट जाते थे, उनका ओहदा उतना ही ऊंचा माना जाता था.



सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि राजस्थान में एक बारात जा रही है. बारात ऊंटों पर ले जाई जा रही है. सारे ऊंट खूब सुंदर सजे हैं तो वहीं, गाड़ियों को भी लाल रंग से सजाया गया है. एक के बाद एक सुंदर ऊंट गाड़ियों का सिलसिला खत्म ही नहीं हो रहा है. वीडियो को 17 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं. वहीं, कमेंट करने वालों की कोई कमी नहीं है.