How to Save Gas Cylinder Gas: जब से महंगाई बढ़ी है तब से घर का खर्चा चलाना बाद ही मुश्किल हो गया है. वहीं, गैस सिलेंडर के दाम तो कई राज्यों में आसमान छू रहे हैं लेकिन बिना गैस सिलेंडर के कहीं पर भी काम नहीं चलता है. ज्यादातर घरों में अब गैस सिलेंडर रहने लगा है, जिसमें चूल्हे पर खाना पकाया जाता है. वहीं, जब ठंड का मौसम आता है तो अलग-अलग तरीके के पकवान बनते हैं, जिसके चलते सर्दियों के मौसम में गैस ज्यादा ही खत्म होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई बार तो खाना बनाते समय भी सिलेंडर खाली होने का डर सताता रहता है. अगर आपके घर में भी गैस सिलेंडर है और जल्दी-जल्दी खत्म हो जाता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आपकी गैस सिलेंडर की गैस की खपत बहुत तेजी से न होकर बल्कि थोड़ा धीरे होगी. 


यह भी पढे़ं- इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज


मौसम चाहे कोई भी हो, हमेशा प्रेशर कुकर में ही खाना बनाएं. प्रेशर कुकर में कम समय में और कम गैस की खपत में खाना बन जाता है और गैस की बचत होती है. जब भी कभी खाना बनाए तो हमेशा ढक कर बनाएं क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तो इसे खाना भी जल्दी बनता है और गैस की खपत भी कम होती है.


कभी भी गैस सिलेंडर पर गीले बर्तनों को ना चढ़ाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो वह बर्तन गर्म होने में ज्यादा समय तो लगता ही है, साथ ही गैस की खपत भी ज्यादा होगी. 


यह भी पढे़ं- गोभी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं काफी गुणकारी, जानिए शरीर के लिए फायदे


अगर आपको लगता है कि आपकी गैस जल्दी खत्म हो जाती है तो आपको बार-बार गैस जलाकर खाना बनाने के बजाय दो या तीन बार में दाल या सब्जी जैसी चीजों को बनाकर फ्रिज में स्टोर कर लेना चाहिए. 


गैस सिलेंडर की खपत से बचत करने के लिए बाकी बर्तनों के मुकाबले नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बनाएं क्योंकि इनमें खाना जल्दी और आसानी से बन जाता है. इसके साथ ही नॉन स्टिक बर्तन में खाना जलने का भी डर नहीं होता है. 


यह भी पढे़ं- कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फूलों सी निखर जाएगी त्वचा


कई बार लोग फ्रिज से दूध या कोई अन्य सामान निकाल कर तुरंत गैस पर चढ़ा देते हैं. इससे उसे गर्म करने में ज्यादा गैस की खपत लगती है. ध्यान रखें कि फ्रिज से जब भी कोई चीज निकालें, पहले उसे नॉर्मल होने के लिए रख दें. फिर गैस पर गर्म होने के लिए रखें. 


अगर आप इन उपायों को आजमाते हैं तो आपके घर में मौजूद गैस सिलेंडर से गैस की खपत काफी हद तक कम होगी और आप लंबे समय तक इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.