इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2041030

इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज

How to Treat Pigmentation at Home: महिला हो या पुरुष, अगर किसी के चेहरे पर झाईं है तो उसका चेहरा देखने में बड़ा ही अजीब लगता है. कई बार ऐसे लोगों को दूसरों के सामने जाने में झिझक भी महसूस होती है. हर किसी का सपना होता है कि उसकी स्किन साफ-सुथरी और बेदाग रहे लेकिन कई बार खराब खान-पान और तमाम तरह के प्रोडक्ट्स के यूज के चलते लोगों के चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं. 

इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज

How to Treat Pigmentation at Home: झाइयां ऐसी चीज होती हैं, जो कि किसी भी इंसान के चेहरे की खूबसूरती पर दाग लगा देती हैं. महिला हो या पुरुष, अगर किसी के चेहरे पर झाईं है तो उसका चेहरा देखने में बड़ा ही अजीब लगता है. कई बार ऐसे लोगों को दूसरों के सामने जाने में झिझक भी महसूस होती है. हर किसी का सपना होता है कि उसकी स्किन साफ-सुथरी और बेदाग रहे लेकिन कई बार खराब खान-पान और तमाम तरह के प्रोडक्ट्स के यूज के चलते लोगों के चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं. 

अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. यह घरेलू उपाय आपकी झाइयों को मिटाने में काफी हद तक सहायता कर सकते हैं- 

यह भी पढे़ं- इन तरीकों से रखें आंतों का ख्याल, पेट की बीमारियां नहीं करेंगी परेशान

तुलसी पत्ती-नींबू: अगर किसी के चेहरे पर झाइयां हैं तो उन्हें खत्म करने के लिए तुलसी और नींबू की मदद ली जा सकती है. इसके लिए सबसे पहले 15 से 20 तुलसी की पत्तियों को पीस लेना है. इसके बाद पत्तियों के पेस्ट के कटोरी में डालें और उसे पर चार-पांच बूंदें नींबू की रस की मिक्स कर लें. इस पैक को झाइयों पर ठीक तरह से अप्लाई करें. 15 मिनट तक इस पेस्ट को लगाए रखें उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धुल दें. इस पैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे की झाइयां काफी हद तक कम हो जाती हैं. 

यह भी पढे़ं- झाड़ू-पोछा लगाने से भी सेहत रहती है दुरुस्त, जानिए 7 दमदार फायदे

आलू का रस: चेहरे की झाइयों को दूर करने और दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आलू का रस बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आपको एक आलू को कद्दूकस कर लेना है. फिर उसका रस निकालना है. अब उसे रुई की सहायता से चेहरे पर अप्लाई करना है. जब यह रस पूरी तरह से स्किन पर सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धुल लें. 

यह भी पढ़ें- ठंड में हर रोज खाएं केवल एक मुट्ठी अनार, दूर भागेंगी दिक्कतें, कम पड़ेंगे बीमार

गाजर और मुल्तानी मिट्टी: झाइयों को साफ करने में गाजर और मुल्तानी मिट्टी भी काफी असरदार मानी जाती है. इसके लिए आपके छोटे से गाजर को पीस लेना है और फिर उसे मुल्तानी मिट्टी के पाउडर-नींबू में मिक्स करना है. इस पेस्ट को आपको अपने चेहरे पर अप्लाई करना है और 20 मिनट तक लगाए रखना है फिर साफ पानी से चेहरे को धुल देना है. 

माना जाता है कि इन घरेलू नुस्खों को आजमाने से चेहरे की झाइयों को कुछ हद तक काम किया जा सकता है और चेहरा निखारा जा सकता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं केसर, मिलेंगे ये दमदार फायदे

यह भी पढे़ं- कागज के कप में चाय पीने से होते हैं ये भयंकर नुकसान, हो जाएं सावधान

Trending news