इन आसान तरीकों से शरीर में पूरी होगी विटामिन डी की कमी, आज से करें शुरू

Vitamin D: आजकल की भागती-दौड़ती व्यस्त जिंदगी में लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं मिल पाता है. इसके चलते उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कहते हैं कि शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होनी चाहिए. यह हड्डियों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है. एसी और बंद कमरों में काम करने के चलते आजकल लोगों की हड्डियां कमजोर होती जा रही हैं.

संध्या यादव Tue, 25 Apr 2023-12:03 pm,
1/5

सेहत को अच्छे बदलाव देखने को मिल सकते

लोगों को प्रॉपर धूप ना मिलने की वजह से उन्हें विटामिन डी की कमी बढ़ रही है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनसे आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. अगर आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करते हैं तो आपकी सेहत को अच्छे बदलाव देखने को मिल सकते हैं .

 

2/5

गाय का दूध

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको अपनी डाइट में गाय के दूध को शामिल करना चाहिए. कहते हैं कि गाय के दूध के अंदर विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है. इसके चलते यह विटामिन डी की कमी को तेजी से पूरा करता है. गाय के दूध में फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन समेत कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

3/5

संतरे का जूस

विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में संतरे का जूस शामिल करना चाहिए. इसमें विटामिन डी और विटामिन सी दोनों ही बेहतरीन मात्रा में होते हैं. संतरे के जूस में कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं. ये सेहत के लिए काफी उपयोगी माने जाते हैं. सुबह या फिर शाम को एक गिलास संतरे का जूस अगर आप हर रोज पीते हैं तो आपकी सेहत में कई सारे फायदे देखने को मिलेंगे. 

4/5

धूप में एक्सरसाइज

भागती-दौड़ती जिंदगी में आपको थोड़ा सा समय अपनी सेहत के लिए जरुर निकालना चाहिए. अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको हर दिन धूप में कुछ देर के लिए एक्सरसाइज या फिर व्यायाम जरूर करना चाहिए. अगर सूर्योदय के बाद जॉगिंग या फिर व्यायाम करते हैं तो यह सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. सूरज की धूप विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत मानी जाती है. इसके चलते हड्डियों से जुड़ी समस्याएं खत्म होती हैं.

5/5

सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. सनस्क्रीन के यूज से सूरज की किरणें शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं. इसके चलते लोगों को विटामिन डी भरपूर मात्रा में नहीं मिल पाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link