इस तरह खाएं यह काला बीज, चंद दिनों में तोंद होगी अंदर

कलौंजी भारतीय रसोई का बहुत जरूरी मसाला है. इससे आचार और खस्ता कचोरी बनाने के लिए यूज किया जाता है. कलौंजी के बारे में सब जानते हैं, लेकिन इस खाने के सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं, इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. कलौंजी एक ऐसी चीज है, जो कई बीमारियों से आपको छुटकारा दिला सकती है. इसके साथ ही ये कुछ ही दिनों में आपकी तोंद को भी अंदर करने में कारगर है. जानिए कलौंजी खाने का सही तरीका.

स्नेहा अग्रवाल Thu, 29 Jun 2023-9:39 am,
1/5

कलौंजी करें वजन कम

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपनी एक्सरसाइज के साथ डाइट में कलौंजी लेना शुरू कर सकते हैं. इससे वजन घटने लगेगा और शरीर को काफी सारे फायदे भी मिलेंगे. कलौंजी फाइबर से भरपूर है, इससे खाने से आपकी भूख कंट्रोल हो सकती है, जिससे आपको बार-बार भूख की समस्या नहीं आएगी. 

2/5

गर्म पानी के साथ कलौंजी

कलौंजी के कुछ बीज लें और इसे गर्म पानी के साथ निगल लें. इसके आलावा आप रातभर 8 से 10 कलौंजी के बीज भिगोकर छोड़ दें और सुबह खाली पेट पानी छानकर पी लें.

3/5

ऐसे करें कलौंजी का सेवन

कलौंजी का कई तरह से सेवन किया जा सकता है. आप कलौंजी का पाउडर बना लें और फिर एक गिलास गर्म पानी में उसे डालकर मिक्स करें. इसके बाद एक छोटी चम्मच शहद मिलाकर, इसमें नींबू निचोड़ ले. अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे खाली पेट पिएं. 

 

4/5

डायबिटीज

कलौंजी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है. कलौंजी में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाले गुण पाए जाते हैं. कलौंजी के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी अच्छी होती है. इससे क्रॉनिक डिजीज होने का खतरा कम होता है. 

5/5

सूजन की दिक्कत

कलौंजी  में सूजनरोधी गुण भी होते हैं, जो शरीर में होने वाली सूजन की दिक्कत को कम करते हैं. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में बना रहता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link