Hanumangarh: हनुमानगढ़ के गंगागढ़ गांव में अवैध शराब के धंधे में लिप्त लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने की कवायद की जा रही है. इसकी शुरूआत जिला प्रशासन ने गंगागढ़ गांव के राजकीय माध्यमिक विद्यालय परिसर में समुदाय जन जागरूकता शिविर लगाकर की गई. समाज कल्याण विभाग की नवजीवन योजना अंतर्गत लगाए गए इस शिविर में जिला कलेक्टर नथमल डिडेल समेत अन्य विभागों के अधिकारियों ने शिरकत की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला कलेक्टर ने शिविर में लोगों को नशा छोड़ने की शपथ दिलाई. जिला कलेक्टर डिडेल ने शिविर में ग्रामीणों को अवैध शराब की गतिविधियों को छोड़कर समाज की मुख्य धारा में शामिल होने हेतु आह्वान किया. उन्होने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन आपका हरसंभव सहयोग करेगा. रोजगार के अन्य साधन हेतु विभिन्न विभागों की योजनाओं के जरिए सहयोग किया जाएगा. कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान, उड़ान योजना अंतर्गत निशुल्क सैनेटरी नैपकीन वितरण व माहवारी स्वस्छता प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने व महिलाओं की डिलीवरी सरकारी अस्पताल में करवाने की बात कही. ताकि विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके. इस दौरान जिला कलेक्टर ने महिलाओं को सैनेटरी नैपकीन के पैकेट भी वितरित किए. 


वहीं श्रीनगर ग्राम पंचायत की सरपंच  नवनीत संधु ने कहा कि उनके गांव में कभी जिला कलेक्टर नहीं आए. पहली बार जिला कलेक्टर आए हैं. जिला प्रशासन ने एक कदम बढ़ाया है. हम विश्वास दिलाते हैं कि हम दो कदम आगे बढ़ाएंगे. साथ ही उन्होने कहा कि हम भी गंगागढ़ गांव की इमेज बदलना चाहते हैं. यहां के लोगों की सोच बदलना चाहते हैं. यहां अच्छे लोग भी रहते हैं. संधु ने कहा कि जैसा की ग्राम पंचायत का नाम श्रीनगर है. हमें उम्मीद है कि जम्मू कश्मीर में स्थित श्रीनगर की तरह ही इस ग्राम पंचायत को भी हम जल्द हरा भरा कर देंगे. 


बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेन्द्र गोयल ने बताया कि जल्द ही यहां ईंट भट्टा एसोसिएशन की ओर से संस्कारित पाठशाला शुरू की जाएगी. ताकि यहां के बच्चों को शिक्षा के जरिए समाज की मु्ख्यधारा मं लाया जा सके. इससे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक विक्रम सिंह ने नवजीवन योजना के मूल उद्देश्यों के बारे में उपस्थित सभी ग्राम वासियों को विस्तृत जानकारी दी. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ नवनीत शर्मा ने अवैध शराब के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से बताया. 


कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति सदस्य प्रेम शर्मा, सीडीईओ रामेश्वर गोदारा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक प्रवेश सोलंकी, श्रम कल्याण अधिकारी अमरचंद लहरी, राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक सुनील छाबड़ा, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, जिला उद्योग अधिकारी दिनेश राजपुरोहित, डीईओ माध्यमिक हंसराज, ईंट भट्टा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष व पूर्व नगर परिषद चेयरमैन पवन अग्रवाल, राजीविका की डीएमसीबी संजू पूनियां, डीएम लाइवलिहुड राजबाला समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहें.


खबरें और भी हैं...


सरकार का दावा 85 फीसदी डॉक्टर्स काम पर लौटे, डॉक्टर्स का कहना हड़ताल जारी, इमरजेंसी का भी बहिष्कार


Dungarpur News : प्रेमिका ने सिमरन बनने से किया इनकार, प्रेमी ने किया रेप और चुन्नी से दबा दिया गला


राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस मिली जुली का खेल खेल रहे हैं, RLP 2023 चुनाव में सबक सिखाएगी- हनुमान बेनीवाल


'घूस मांगी तो पटाखे फोड़ेगी ACB, ये दिवाली बिना घूस वाली', त्योहारी सीजन में सौदागर की इन नंबरों पर करें शिकायत