COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमानगढ़: राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर द्वारा जारी स्टेट एक्शन प्लान की अनुपालना में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव संदीप कौर (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) ने हनुमानगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र टिब्बी का निरीक्षण किया. इस दौरान विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया. प्राधिकरण सचिव संदीप कौर ने सबसे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित वार्डों व प्रसूति गृह का निरीक्षण किया.


इस दौरान प्रसूताओं और उनके परिजनों से स्वास्थ्य केंद्र में इलाज, उपलब्ध सेवाओं की वस्तुस्थिति की जानकारी ली, इसके अलावा आमजन को मुहैया करवाई जाने वाली चिकित्सा सेवा का भी जायजा लिया गया. इसी दौरान सचिव संदीप कौर ने चिकित्सा शिविर में उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्याे, निःशुल्क विधिक सहायता, राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम, राष्ट्रीय लोक अदालत, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों व साइबर क्राईम की रोकथाम आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी.


इस दौरान डॉ ओपी सोलंकी, मनोरोग चिकित्सक ने मानसिक रोगों के लक्षण तथा उसके उपचार आदि के बारे में भी जानकारी दी. इसके साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के लिपिक ने वरिष्ठ नागरिकों के हितार्थ राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में बताया. कार्यक्रम में डॉ. मांगीलाल ने उपस्थित वृद्धजनों को अपने स्वास्थ्य को सुधारने व मजबूत बनाने के लिए जानकारी दी.


Reporter- Manish Sharma


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें