Hanumangarh: हनुमानगढ़ के गांव जण्डावाली में ग्रामीण पिछले काफी समय से गांव को नशा मुक्त करने की मुहिम में जुटे हुए हैं. इसी मुहिम के तहत आज जण्डावाली में ग्राम सुधार कमेटी द्वारा शनिवार को गांव के राजकीय प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र में एक दिवसीय चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिविर में वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉ ओपी सोलंकी ने परामर्श दिया. शिविर में गांव में नशा कर रहे अनेकों लोगों ने स्वेच्छा से अपनी जांच करवाकर चिकित्सकों से नशा छोड़ने के लिए परामर्श लिया व साथ ही निःशुल्क दवा भी प्राप्त की. गांव में आयोजित शिविर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थय कार्यक्रम के तहत लगाया गया. शिविर में 79 लोगों ने स्वेच्छा से अपनी जांच करवाई व स्वास्थ्य लाभ लिया. स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डॉ अमन चौधरी ने बताया कि गांव को नशा मुक्त करने के लिए जागरूक नागरिकों द्वारा ग्राम सुधार कमेटी का गठन किया गया है और इसी कमेटी के प्रयासों से यह शिविर लगाया गया है.


ये भी पढ़ें- राम मंदिर के लिए बंसी पहाड़पुर का पत्थर मिलेगा जल्द, जानें क्यों?


डॉ. ओपी सोलंकी ने बताया कि जांच किये गये ग्रामीणों में एल्कोहल, गुटका जैसा नशा तो था परन्तु अधिक मात्रा में हेरोइन का सेवन करने वाले लोग सामने आये जो स्वयं हेरोइन छोड़ना चाहते थे. इन सभी लोगों से परामर्श कर उचित चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है. आज अपनी जांच करवाने आये 79 मरीजों में से 50 प्रतिशत मरीज युवा थे जो हेरोइन के नशे का सेवन करते हैं जिनकी उम्र भी 20 से 25 वर्ष के बीच थी.


डॉक्टर ओपी सोलंकी ने बताया कि नशा तभी छोड़ा जा सकता है जब पूरा गांव एक साथ हो और जब पूरे गांव ने एक साथ होकर यह मुहिम चलाई तो उसके सकारात्मक परिणाम शिविर में दिखाई दे रहे है. उन्होने कहा कि अगर इसी तरह ग्रामीण जागरूक होकर कार्य करेगे तो जल्द ही जण्डावाली नशा मुक्त गांव बन जायेगा.


Report- Manish Sharma