Jaipur: राजस्थान में 15वीं विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो रहा है. सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी. पहले दिवंगत MLA और सांसदों को शोकाभिव्यक्ति के जरिए श्रद्धांजलि दी जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व सांसद थान सिंह जाटव, पूर्व विधायक इंदिरा मायाराम, पराक्रम सिंह, आदराम मेघवाल को श्रद्धांजलि दी जाएगी. कई विधेयक भी पुनः स्थापित किए जाएंगे. आज विधानसभा में प्रश्नकाल नहीं होगा. बीजेपी के अधिकांश विधायक विधानसभा पहुंचे हैं. 


यह भी पढ़ें- पायलट गुट के युवा नेता आजाद सिंह पीसीसी सदस्य निर्वाचित, बाड़मेर में बढ़ी सियासी हलचल


सत्र से पहले प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि विधानसभा में विधायकों के अधिकारों का हनन हो रहा है. पिछला बजट सत्र अवसान किए बिना ही फिर बैठक बुलाई गई है. इससे विधायकों के सवाल पूछने का दायरा सीमित हुआ है. विधायक दल की बैठक के बाद स्पीकर के समक्ष अपनी बात रखेंगे.


वहीं, बीजेपी विधायक वासुदेव देवनानी का बयान आया है कि आजादी के बाद पहली बार जब 6 महीने तक विधानसभा का सत्रावसान नहीं हुआ. सरकार की नीयत सत्रावसान नहीं करने से उजागर हो गई. सरकार सदन से भागना चाहती है लेकिन विधायकों के अधिकारों के हनन का मुद्दा रखेंगे.


आचार्य आचार्य धर्मेंद्र महाराज के निधन पर जताई संवेदना
नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उप नेता राजेंद्र राठौड़, विधायक वासुदेव देवनानी ने संवेदना जताई है. देवनानी ने कहा कि हिंदू धर्म को मजबूत रखने में आचार्य धर्मेंद्र की भूमिका रही है. विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल को लंबे समय तक उनका मार्गदर्शन मिला. 
गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि धर्म और संस्कृति को सशक्त करने में आचार्य धर्मेंद्र का बड़ा योगदान रहा. मैं भी लंबे समय तक राम मंदिर आंदोलन में आचार्य धर्मेंद्र के साथ रहा. लंपी वायरस समेत कानून व्यवस्था से जुड़े कई मुद्दे हैं. पिछले 6 महीने के कई घटनाक्रम हैं, जिन पर विधायक अपनी बात रखना और सरकार से सवाल पूछना चाहते हैं. ऐसे में विधायकों के अधिकारों का हनन नहीं हो. इस पर स्पीकर सीपी जोशी से आग्रह करेंगे 


रामलाल ने कही यह बात
वहीं, रामलाल शर्मा ने कहा कि सरकार कह रही है लंपी से 60 हजार गायों की मौत हुई जबकि बीजेपी प्रदेश में 8 लाख गायों की मौत होने का दावा करती है. 


सतीश पूनिया ने उठाया लंपी वायरस मुद्दा
सतीश पूनिया ने कहा कि प्रदेश में 30 लाख से ज्यादा गायों में संक्रमण हुआ और 10 लाख से ज्यादा गायों की मौत हुई. तीन पड़ोसी राज्यों में लंपी पर प्रभावी नियंत्रण हुआ लेकिन गहलोत सरकार फेल रही. अस्थाई तौर पर पशुधन सहायकों की नियुक्ति की जानी चाहिए थी.


सरकारी उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी का बयान
महेंद्र चौधरी ने कहा कि विपक्ष का काम सिर्फ हमले करने का. जनता ने ही बीजेपी को विपक्ष में बैठा दिया, तो वह क्या करे? बिना सत्रावसान के सदन की बैठक बुलाने पर चौधरी ने कहा कि विधान सभा की बैठक नियम प्रक्रिया से चलती है. बिना सत्रावसान के विधान सभा की बैठक बुलाई जा सकती है. यह कोई नई परंपरा नहीं है.


सरकारी उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी ने कहा कि बजट में जो बड़ी घोषणाएं हुई हैं, उससे बौखला कर बीजेपी प्रोपेगेंडा करने का प्रयास कर रही है. महेंद्र चौधरी बोले कि बीजेपी खुद घिरी हुई है. बीजेपी आठ-दस मुख्यमंत्री के दावेदार लिए खड़ी है. बीजेपी नेता मुख्यमंत्री पद के लिए आपस में लड़ रहे हैं, बीजेपी विधायकों को विधानसभा में जबरन बुलाया जाता है और कहा जाता है कि नहीं आने पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा.


जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.