Jaipur News: राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास और महिला अधिकारिता अधिकारियों की बैठक हुई. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि आंगनवाड़ियों में आने वाले बच्चों को सुपोषण के लिए सप्ताह में 3 बार दूध दिए जाने की बजट घोषणा को जल्द लागू करने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


आंगनवाडी केंद्रों पर नवाचार



शासन सचिवालय में दीया कुमारी की अध्यक्षता में बैठक में शासन सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग डॉ.मोहनलाल यादव, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं ओम प्रकाश बुनकर और महिला अधिकारिता विभाग निदेशक बिन्दुकरुणाकर समेत अधिकारी मौजूद रहे.



दीया कुमारी ने महिला बाल विकास विभाग की बजट घोषणाओं की क्रियान्वित्ति के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि सप्ताह में तीन बार दूध देने की योजना के लागू होने से बच्चों का पोषाहार के प्रति आकर्षण बढ़ेगा और उन्हें बेहतर पोषण भी मिलेगा.



जिससे बच्चों का बेहतर पोषण सुनिश्चित करने के संकल्प को पूर्ण किया जा सकेगा. दीया कुमारी ने पोषाहार और पूरक पोषाहार की रेसिपी पर चर्चा कर निर्देश दिए कि पोषण विशेषज्ञों से सलाह लेकर रेसिपी में आवश्यक संशोधन किए जाएं.


आंगनवाड़ी पर आने वाले बच्चों में पोषण को और बढ़ाने के लिए नवाचर करने के उन्होंने निर्देश दिए.



प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में नए आंगनवाड़ी केंद्र खोलने के निर्देश


शासन सचिवालय में बैठक में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उस क्षेत्र की आवश्यकता और उपयोगिता के अनुसार पांच-पांच नए आंगनवाड़ी केन्द्र खोले जाने के कार्य को अमलीजामा पहनाया जाए. दीया कुमारी ने विधानसभा में कहा कि इस वर्ष बजट में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5 नए आंगनवाड़ी केंद्र खोलने की घोषणा की गई है.



उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी केन्‍द्रों के भवन निर्माण का कार्य पंचायतीराज, स्‍थानीय निकाय एवं राजस्‍व विभाग से नि:शुल्‍क भूमि आंवटन हो जाने पर विभाग द्वारा वित्‍तीय संसाधनों की उपलब्‍धता के आधार पर किया जाता है. इसके साथ हगी बैठक में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने निर्देश दिए कि आईसीडीएस और महिला अधिकारिता निदेशालय समन्वित रूप से उड़ान योजना को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर काम किया जाए.