Top 10 Best School list in Rajasthan: राजस्थान के टॉप 10 प्राइवेट स्कूलों की लिस्ट जारी हो गई है, जो एक ऑल इंडिया सर्वे के बाद जारी नेशनल रैंकिंग पर आधारित है. इस लिस्ट में जयपुर, जोधपुर, अजमेर और उदयपुर सहित राजस्थान के विभिन्न शहरों के स्कूल शामिल हैं. लिस्ट के अनुसार, राजस्थान का नंबर-1 स्कूल कौन सा है, यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी मिलेगी. लिस्ट घटते से बढ़ते क्रम में दी गई है, जिसमें 10वें स्थान पर मौजूद स्कूल से पहले नंबर के स्कूल की ओर बढ़ते हुए जानकारी प्रदान की गई है.

 

-रैंक 10

राजस्थान के टॉप 10 प्राइवेट स्कूलों की लिस्ट में महेश्वरी पब्लिक स्कूल, अजमेर ने 10वां स्थान हासिल किया है. इस स्कूल को कुल 1450 मार्क्स में से 1144 मिले हैं. यह रैंकिंग 14 से अधिक पैरामीटर्स पर आधारित है, जिनमें अकादमिक उत्कृष्टता, शिक्षकों की गुणवत्ता, सुविधाएं, और अन्य शैक्षिक मानक शामिल हैं. महेश्वरी पब्लिक स्कूल, अजमेर की यह उपलब्धि राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में इसकी उत्कृष्टता को दर्शाती है.

 


 

रैंक-9

राजस्थान के टॉप 10 प्राइवेट स्कूलों की लिस्ट में 9वें स्थान पर दो स्कूलों ने बराबरी हासिल की है, जिन्होंने समान स्कोर 1150 हासिल किया है. ये दो स्कूल हैं - नीरजा मोदी स्कूल, उदयपुर और सेंट स्टीफेंस सीनियर सेकंडरी स्कूल, अजमेर. दोनों स्कूलों को 14 से अधिक पैरामीटर्स पर आंका गया है, जिनमें अकादमिक उत्कृष्टता, शिक्षकों की गुणवत्ता, सुविधाएं, और अन्य शैक्षिक मानक शामिल हैं. यह बराबरी दोनों स्कूलों की उत्कृष्टता को दर्शाती है और राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में उनकी प्रतिष्ठा को प्रदर्शित करती है.

 


 

रैंक-8

रॉकवुड्स हाई स्कूल, उदयपुर ने राजस्थान के टॉप 10 प्राइवेट स्कूलों की लिस्ट में 8वां स्थान हासिल किया है, जिसमें इसे कुल 1160 स्कोर मिले हैं. स्कूल ने टीचर कंपीटेंस एंड रिलेशनशिप के लिए सर्वाधिक मार्क्स प्राप्त किए, जिसमें 150 में से 126 अंक हासिल किए. हालांकि, सोशल एंगेजमेंट के लिए स्कूल को 75 में से 53 अंक मिले, जो इसका सबसे कम स्कोर है. यह रैंकिंग 14 से अधिक पैरामीटर्स पर आधारित है, जिनमें अकादमिक उत्कृष्टता, शिक्षकों की गुणवत्ता, सुविधाएं, और अन्य शैक्षिक मानक शामिल हैं.

 

रैंक-7

राजस्थान के टॉप 10 प्राइवेट स्कूलों की लिस्ट में हैप्पी हाउर्स स्कूल, जोधपुर ने छठा स्थान हासिल किया है, जिसमें इसे कुल 1164 स्कोर मिले हैं. स्कूल की सबसे बड़ी उपलब्धि इसके शिक्षकों की सक्षमता और स्टूडेंट्स व पैरेंट्स के साथ उनके बेहतर रिश्ते के लिए रही, जिसमें 150 में से 125 अंक हासिल किए गए. यह स्कोर स्कूल की अकादमिक उत्कृष्टता और शिक्षकों की गुणवत्ता को दर्शाता है. हैप्पी हाउर्स स्कूल, जोधपुर की यह उपलब्धि राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में इसकी प्रतिष्ठा को प्रदर्शित करती है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


 

रैंक-6

हैप्पी हाउर्स स्कूल, जोधपुर ने राजस्थान के टॉप 10 प्राइवेट स्कूलों की सूची में छठा स्थान प्राप्त किया है, जिसमें उन्हें कुल 1164 अंक मिले हैं. स्कूल की सबसे बड़ी खूबी इसके शिक्षकों की उत्कृष्ट सक्षमता और छात्रों व अभिभावकों के साथ उनके मजबूत संबंध रहे, जिसके लिए उन्हें 150 में से 125 अंक प्राप्त हुए. यह उपलब्धि स्कूल की अकादमिक उत्कृष्टता और शिक्षकों की गुणवत्ता को प्रदर्शित करती है.

 

रैंक-5

दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस), जोधपुर ने राजस्थान के टॉप स्कूल्स की लिस्ट में पांचवां स्थान हासिल किया है, जिसमें उन्हें कुल 1450 में से 1180 मार्क्स मिले हैं. डीपीएस जोधपुर ने टीचर कंपीटेंस एंड रिलेशनशिप और पेडागोजी व करिकुलम में सर्वाधिक स्कोर प्राप्त किया. हालांकि, अभिभावकों की भागीदारी और शिक्षा और सामाजिक समावेशिता के लिए स्कूल को 75 में से 60 अंक मिले, जो इसका सबसे कम स्कोर है. यह रैंकिंग डीपीएस जोधपुर की अकादमिक उत्कृष्टता और शिक्षकों की गुणवत्ता को दर्शाती है.

 

रैंक-4

महाराजा सवाई भवानी सिंह स्कूल, जयपुर ने राजस्थान के टॉप स्कूल्स की लिस्ट में चौथा स्थान हासिल किया है, जिसमें उन्हें कुल 1190 स्कोर मिले हैं. सीबीएसई से मान्यता प्राप्त इस स्कूल को इसकी पेडागोजी और रेलिवेंट करिकुलम के लिए सर्वाधिक अंक प्राप्त हुए. हालांकि, शिक्षा और अभिभावकों की भागीदारी के मामले में स्कूल को 75 में से 58 अंक मिले, जो इसका सबसे कम स्कोर है. यह रैंकिंग महाराजा सवाई भवानी सिंह स्कूल की अकादमिक उत्कृष्टता और शिक्षण पद्धति की गुणवत्ता को दर्शाती है, जो इसे राजस्थान के शीर्ष स्कूलों में से एक बनाती है.


रैंक-3

राजस्थान के टॉप 3 स्कूलों में जयश्री पेरीवाल हाई स्कूल, जयपुर ने तीसरा स्थान हासिल किया है, जिसमें उन्हें कुल 1214 अंक प्राप्त हुए हैं. चित्रकूट स्कीम, अजमेर रोड पर स्थित इस स्कूल ने अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और शिक्षण पद्धति की गुणवत्ता के आधार पर यह उपलब्धि हासिल की है. जयश्री पेरीवाल हाई स्कूल की यह रैंकिंग राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में इसकी प्रतिष्ठा को प्रदर्शित करती है और इसे राज्य के शीर्ष स्कूलों में से एक बनाती है.

 

रैंक-2

मयूर स्कूल, अजमेर ने राजस्थान के टॉप स्कूल्स की लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया है, जिसमें उन्हें कुल 1450 में से 1215 स्कोर प्राप्त हुए हैं. अलवर गेट पर स्थित इस स्कूल ने अपनी अकादमिक उत्कृष्टता, शिक्षकों की गुणवत्ता, और करिकुलम के लिए सर्वाधिक स्कोर प्राप्त किया. हालांकि, सीफोर रैंकिंग के अनुसार पर्सनलाइज्ड एजुकेशन के पैरामीटर पर मयूर स्कूल को सबसे कम अंक मिले, लेकिन अन्य पैरामीटर्स में इसका प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा. यह रैंकिंग मयूर स्कूल की शिक्षा की गुणवत्ता और राजस्थान में इसकी प्रतिष्ठा को प्रदर्शित करती है.

 

रैंक-1

महाराजा सवाई मान सिंह विद्यालय, जयपुर ने राजस्थान के टॉप स्कूल्स की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है, जिसमें उन्हें कुल 1217 स्कोर प्राप्त हुए हैं. यह स्कोर दूसरे नंबर पर रहने वाले मयूर स्कूल, अजमेर से महज 3 अंक अधिक है, जो इसकी उत्कृष्टता को दर्शाता है. महाराजा सवाई मान सिंह विद्यालय की यह उपलब्धि इसकी अकादमिक उत्कृष्टता, शिक्षकों की गुणवत्ता, और शिक्षण पद्धति की गुणवत्ता को प्रदर्शित करती है, जो इसे राजस्थान का सर्वश्रेष्ठ स्कूल बनाती है.

 

 


 


 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!