Jaipur News: केन्द्रीय शहरी विकास एवं आवासन मंत्रालय की संयुक्त सचिव रूपा मिश्रा आज जयपुर दौरे पर रहीं. उन्होने आज स्मार्ट सिटी में स्थापित कन्ट्रोल एवं कमांड सेन्टर सहित सीएनडी वेस्ट प्लांट एवं लांगड़ीयावास कचरागाह का निरीक्षण किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संयुक्त सचिव रूपा मिश्रा ने जयपुर स्मार्ट सिटी ऑफिस में स्थापित हेरिटेज निगम के आई ट्रिपलसी सेंटर का अवलोकन किया. इस दौरान हेरिटेज निगम के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के व्हीकल्स की जीपीएस ट्रैक का निरीक्षण किया. इसी दौरान स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण कुमार हसीजा ने कमांड सेंटर में चल रही सभी गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया. 


यह भी पढ़ेंः राजस्थान में यह जिला है सबसे खूबसूरत, जहां हैं 100 खूबसूरत आईलैंड


हेरिटेज निगम क्षेत्र में लगे सर्विलांस कैमरे की मॉनिटरिंग कार्यप्रणाली की निदेशक रूपा मिश्रा ने तारीफ भी की. उन्होंने पिछले एक साल में कमांड सेंटर में नई तकनीक और इंस्टूमेंट से शहर की स्वच्छता के प्रति बदलाव को लेकर भी संतुष्टि व्यक्त की. कमांड सेन्टर द्वारा कैमरों के माध्यम से की जा रही निगरानी, सर्विलान्स, ट्रेफिक, स्मार्ट वाईफाई, इनवायरमेन्ट सेन्सर, स्मार्ट लेवल सेन्सर, स्मार्ट फायर फाईटिंग सिस्टम आदि की जानकारी ली. 


इसके अलावा संयुक्त निदेशक रूपा मिश्रा ने लंगड़ियावास में सीएनडी वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट, 12 मेगावॉट की क्षमता का वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का निरीक्षण किया. उन्होंने वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की कार्यप्रणाली देखकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि जयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत कचरे से बिजली बनाने का प्रोजेक्ट एक अच्छी शुरुआत है. 


यह भी पढ़ेंः दोस्त ने दोस्त का कॉलगर्ल से करवा दिया, शादी से पहले कर डाला कांड


संयुक्त निदेशक रूपा मिश्रा ने सीएंडडी वेस्ट से इंटरलॉकिंग टाइल बनाने का कार्य भी देखा. उन्होंने सीएंडडी वेस्ट से इंटरलॉकिंग टाइल बनाने के प्रक्रिया को समझा और आवश्यक निर्देशन दिए. साथ ही मथुरादासपुरा डंपिंग यार्ड स्थित लेगेसी वेस्ट के निस्तारण की भी समीक्षा की. इस दौरान आयुक्त रूक्मणी रियाड, आयुक्त अरूण कुमार हसीजा सहित निगम के अधिकारी मौजूद रहे.