Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में सेहत, बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज और जिंदगी के हर क्षेत्र में सफल होने के नियम बताये हैं. साथ ही एक स्त्री और पुरुष के बीच विवाह को लेकर भी कई नियम बताये हैं. चाणक्य नीति में विवाह के बाद स्त्री पुरुष एक दूसरे के पूरक होते हैं, लेकिन अगर वक्त के साथ स्त्री में ऐसे लक्षण दिखने लगे तो समझ जाइये कि अब स्त्री ने अपना सबसे बड़ा दुश्मन अपने पति को मान लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti : चिल्लाने और रोने वाली स्त्री पति के लिए शुभ, खोल देती है किस्मत का ताला


आचार्य चाणक्य बताते हैं कि जिस स्त्री के पति के अलावा किसी दूसरे से भी संबंध होते हैं, ऐसी स्त्रियों के लिए उसके पति ही सबसे बड़े दुश्मन होते हैं. ऐसी स्त्री जिसका चरित्र खराब हो वो रोक टोक को पसंद नहीं करती और पति को दुश्मन मान लेती है.


ये भी पढ़ें: Chanakya Niti : ये काम अकेले ही करें वरना होगा नुकसान


आचार्य चाणक्य बताते हैं कि अगर स्त्री-पुरुष दोनों ही विवाह के बाद घर को चलाते हैं, लेकिन अगर स्त्री लालची हो और फिजूलखर्ची करने वाली हो तो ऐसा घर कभी उन्नत नहीं हो सकता है. ऐसी स्त्री सिर्फ खुद के बारे में सोचती है और पति को भी धन के लिए नुकसान पहुंचा सकती है.


ये भी पढ़ें: Chanakya Niti : ये तीन काम पति पत्नी कभी ना करें


आचार्य चाणक्य बताते हैं कि अगर स्त्री पुरुष में से पति ज्ञानी हो और पत्नी मूर्ख हो तो वो बिना सोचे समझे कार्य करती है. मूर्ख लोग ज्ञानी लोगों से बहस करते हैं और ज्ञानवर्धक बातें सुनना पसंद नहीं करते है. ऐसे मूर्खता से भरी स्त्री के लिए उसका पति शत्रु के समान ही होती है.


(डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है, Zee News इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता)