Jaipur:  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का सपना ''कोई भूखा ना सोए'' साकार होता नजर आ रहा है. मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में प्रदेश भर में प्रदेश के सभी नगर निकायों और पंचायत समितियों को निर्देशित कर रखा है कि वह हर भीड़भाड़ वाली जगह पर इंदिरा रसोई खोलें जिससे गरीब आदमी  को  कम मूल्य देकर भरपेट भोजन मिल सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः  Chandra Grahan 2022: आखिर क्यों होता है चंद्र ग्रहण क्या है इसके पीछे का रहस्य, जानिए राहु-केतु की कहानी


पूरा हो रहा है सीएम का सपना


इसी कड़ी में सोमवार को सचिवालय के पास इंदिरा रसोई का शुभारंभ हुआ. इस इंदिरा रसोई का उद्घाटन क्षेत्रीय पार्षद उत्तम शर्मा और नगर निगम हेरिटेज के कमिश्नर विश्राम मीणा ने किया.  इस अवसर पर विश्राम मीणा ने बताया मुख्यमंत्री के धेय्य वाक्य 'कोई भूखा ना सोए' को आगे बढ़ाने का काम नगर निगम के जरिए किया जा रहा है.  इसी कड़ी में  जयपुर वासियों के लिए  इंदिरा रसोई का शुभारंभ किया गया.  इस रसोई को संचालित करने वाली स्वयंसेवी संस्था 8 रुपये में आम आदमी को भरपेट भोजन देगी, जिसमें सरकार 17 रुपये और मिलाकर स्वयंसेवी संस्था को 25 रुपये ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करेंगी. 


 बता दें कि  सीएम की इस  सहराहनीय पहल से लोगों को बड़ी राहत मिल रही है. शुद्ध पौष्टिक भोजन प्राप्त कर प्रदेशवासियों की सेहत भी अच्छी हो रही है. इसी के साथ ही क्षेत्रीय पार्षद उत्तम शर्मा ने कहा बड़ी खुशी की बात है कि उनके क्षेत्राधिकार में आज इंदिरा रसोई का शुभारंभ किया गया.  सचिवालय और आसपास के सरकारी ऑफिस होने के चलते यहां पर बड़ी तादाद में लोग खाना खाने आएंगे. इसी के साथ ही कोई भी दानदाता इंदिरा रसोई में गरीब असहाय निर्धन को भोजन करा सकता है.


ये रहेगा मेन्यू
 भोजन में प्रतिदिन पूरी- सब्जी, दाल- चावल, मिर्च टपोरे, अचार, रसगुल्ले प्रत्येक दिन भोजन में दिए जाएंगे. इंदिरा रसोई में साफ-सफाई हवा रोशनी का पूरा ध्यान रखा गया है, जिससे लोगों को हाइजीन खाना मिले और वह स्वस्थ रहें.


 आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के समय भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहले लॉकडाउन के समय से ही लोगों के भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे. तभी से ही मुख्यमंत्री की सोच रही  है की प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए सभी को भोजन मिले जिससे प्रदेश उन्नति की ओर अग्रसर हो.


यह भी पढ़ेंः खाचरियावास के बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा-एक मंत्री जी संख की तरह बज रहे हैं


Reporter: Anoop Sharma