Rajasthan: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि अवैध खनन,विशेषकर बजरी खनन की रोकथाम राज्य सरकार की प्राथमिकता है.सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई से ही प्रदेश में हो रहे अवैध खनन पर लगाम लगेगी. उन्होंने पुलिस, जिला प्रशासन, वन विभाग, परिवहन विभाग तथा खान विभाग द्वारा 5 दिवसीय संयुक्त अभियान चलाकर खनन माफिया के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 सीएम शर्मा ने भविष्य में अवैध खनन की रोकथाम सुनिश्चित कराने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स गठित कर नियमित बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए.सीएम गुरूवार शाम मुख्यमंत्री कार्यालय में खान एवं भूविज्ञान विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे.


 उन्होंने पुलिस, प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों से अवैध खनन के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को खनन माफिया पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.


उन्होंने कहा कि जब सख्ती से कानून की पालना सुनिश्चित होगी.तभी अवैध खनन करने वालों में भय पैदा होगा. सीएम शर्मा ने संयुक्त अभियान के लिए कलक्टर स्तर पर संयुक्त टास्क फोर्स गठित कर अवैध खनन पर नकेल कसने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अवैध खनन पर निगरानी रखने के लिए ड्रोन तथा अन्य आधूनिक तकनीक की मदद ली जाए.


 वैध खनन को मिलेगा बढ़ावा 


मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रदेशभर में खनन कार्य नियमों के अनुरूप ही हो,ताकि अवैध खनन पर अंकुश लगे और वैध खनन को बढ़ावा मिले. उन्होंने नियमित रूप से खनन पट्टों की नीलामी के भी निर्देश दिए.


उन्होंने खान विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन के संबंध में नियमित रिपोर्ट प्रेषित करने तथा इस संबंध में पिछले 10 दिनों में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए. साथ ही, उन्होंने जिला कलक्टर्स को आमजन के लिए जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबर जारी करने के निर्देश दिए.


बैठक में अधिकारियों ने खान विभाग द्वारा प्रदेश में खनन गतिविधियों के माध्यम से राजस्व अर्जन,रोजगार सृजन तथा अन्य पहलुओं पर प्रस्तुतिकरण दिया.


बैठक में मुख्य सचिव सुधांश पंत, पुलिस महानिदेशक यू.आर. साहू, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोड़ा, गृह विभाजी के एसीएस आनन्द कुमार,खान सचिव आनन्दी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे. इस दैरान संभागीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस आयुक्त,मुख्य वन संरक्षक, जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक,खनिज अभियंता, आरटीओ सहित अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए से जुड़े.


ये भी पढ़ें- lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बीजेपी की अहम बैठक आज, प्रभारी और सह प्रभारियों की हो सकती है नियुक्ति!