Jaipur News : भारत के अलग अलग राज्यों की इंडस्ट्री में विदेशों से पहुँचने वाले महंगे और बेहतर क्वालिटी का कोयला राजस्थान में संगठित तरीके से चोरी हो रहा था . हर दिन राजस्थान से करीब 500 कोयलों से भरे ट्रक निकलते थे लेकिन अवैध बाड़े बनाकर हर दिन 500 ट्रकों में से 10 करोड़ के अच्छे कोयले की चोरी गिरोह कर रहा था . ट्रक मालिकों ने राजस्थान पुलिस के एडीजी क्राइम दिनेश एमएन को ये शिकायत दी थी कि उनके साथ बहुत बड़ा नुकसान हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

USA,  रशिया, इंडोनेशिया से आयात होकर भारत में गुजरात के पोर्ट्स पर जो कोयला पहुँच रहा था और फिर वहाँ से अलग अलग राज्य हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, यूपी, जम्मू-कश्मीर जाता था. लेकिन जब ये कोयला राजस्थान में होकर गुजरता तो ट्रक चालकों के साथ मिलकर एक संगठित गिरोह बीच रास्तों में अलग अलग जिलों के अंदर अवैध बाड़े बनाकर इन ट्रकों से अच्छी गुणवत्ता वाले कोयले को चोरी कर रहे थे . इन अवैध बाड़ों में जाकर ट्रकों के अंदर से सील को तोड़कर 20 फीसदी अच्छी गुणवत्ता वाले कोयले को निकालकर गैंग खराब कोयला और कचरा वजन को बनाए रखने के लिए भर देते थे और वापस सील को पैक कर देते थे. यानि औसतन हर ट्रक में 10 लाख रुपये का माल होता था जिसमें से 2 लाख रुपये का कोयला ये गैंग चुरा लेती थी. यानि हर दिन 500 ट्रकों से 10 करोड़ के कोयले की चोरी हो रही थी और  इंडस्ट्री संचालकों को दिक्कत ये हो रही थी कि जब कोयले के ट्रक उनके पास पहुंचते तो करीब 80  फीसदी माल खराब हो जाता था जिससे  इंडस्ट्री संचालकों को खासा नुकसान हो रहा था .


पुलिस मुख्यालय राजस्थान की सीआईडी क्राइम ब्रांच जयपुर द्वारा बाड़मेर, बीकानेर, जालौर, जोधपुर ग्रामीण और जोधपुर शहर और पाली जिले में कुल 13 जगहों पर जिला पुलिस के साथ मिलकर एक साथ छापा मारकर यू०एस०ए, रशिया और इंडोनेशिया से आयातित कोयले में से चोरी कर अवैध रुप से भंडारित किया हुआ उच्च क्वालिटी और मिलावटी करीब कुल 1850 टन कोयला बरामद किया है. कार्रवाई के दौरान 13 ट्रेलर, 4 एलएनटी 5 जेसीबी, 5 ट्रेक्टर लोडर, 2 स्कॉर्पियो, एक कैंपर, 7 धर्मकांटा 3 कटर मशीन, 2 डीजल मशीन सील व वायर पैकेट्स जब्त, 11 प्रकरण दर्ज किये गए और 22 व्यक्ति डिटेन किये गए है.


एडीजी क्राइम दिनेश एम एन ने बताया कि CID (Crime Branch) जयपुर की टीम द्वारा लगातार अवैध गतिविधियां और संगठित अपराध करने वालों के खिलाफ बड़ी बड़ी कार्रवाई की जा रही है. इसी कड़ी में मुखबीर से मिली सूचना पर सीआईडी (सीबी) की टीमों द्वारा बाडमेर, बीकानेर, जालोर, जोधपुर ग्रामीण, जोधपुर शहर और पाली जिलों में कुल 13 जगहों पर बुधवार शाम से जिला पुलिस के साथ अभियान चलाकर विदेशों से आयातित महंगे कोल व मिलावटी कोल के अवैध गोदामों में एक साथ दबिश देकर कुल 1850 टन कोल बरामद कर 22 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है और ट्रेलर जेसीबी ट्रेक्टर लोडर, स्कोर्पियो, एक कैंपर जब्त किया गया.


डीआईजी क्राइम राजस्थान पुलिस राहुल प्रकाश ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिलने पर नरोत्तम वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के सुपरविजन में  प्यारे लाल अति. पुलिस अधीक्षक रेंज सेल बीकानेर, यश्वनी अति पुलिस अधीक्षक, रेंज सेल अजमेर, गोपाल स्वरुप मेवाडा अति. पुलिस अधीक्षक रेंज सेल उदयपुर, सुभाष शर्मा अति पुलिस अधीक्षक एच.सी.एम.यू बीकानेर,  हरिराम कुमावत अति पुलिस अधीक्षक, और नेम सिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एचसीएमयू अजमेर के निर्देशन में बुधवार शाम को बाड़मेर, बीकानेर, जालोर जोधपुर ग्रामीण, जोधपुर शहर और पाली जिले में कुल 13 टीमें रवाना की गई विश्वसनीय सूचना मिलने पर मुख्यालय से टीमें गठित की गई और गुरुवार चली कार्रवाई में सुबह तक जिला पुलिस की मदद से अलग अलग 13 स्थानों पर एक साथ दबिश देकर जिला बाड़मेर में 3 प्रकरण दर्ज कर 7 व्यक्ति डिटेन किए गए.


जिला जालौर में 3 प्रकरण दर्ज कर 2 व्यक्ति डिटेन, जिला पाली में 1 प्रकरण दर्ज कर 5 व्यक्ति डिटेन, जिला जोधपुर ग्रामीण में 2 प्रकरण दर्ज व 5 व्यक्ति डिटेन, जोधपुर आयुक्तालय में प्रकरण दर्ज और जिला बीकानेर में 1 प्रकरण दर्ज किये जाकर 3 व्यक्ति डिटेन किये गये इस प्रकार उक्त अभियान में अलग अलग थानों में 11 एफ.आई.आर दर्ज करवायी जाकर कुल 22 व्यक्तियों को डिटेन किया गया है. उक्त आरोपियों द्वारा वर्ष भर में करीब 1000 करोड़ रुपये के आयातित कोयले की चोरी की जा रही है. इन प्रकरणों में गहनता से जांच जारी है.


यह भी पढ़ें- 


आंदोलन की राह पर राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी संघ, महंगाई राहत कैंप पर संकट के बादल


 जयपुर में रामप्रताप मीणा की मौत का मामला, 4 और वीडियो आए सामने, धरने पर बैठे किरोड़ीलाल मीणा के भाई