Communication Skills: किसी से भी बातचीत के दौरान ये बहुत जरूरी होता है कि आप कुछ आदतों को ध्यान रखें नहीं तो कुछ दिनों तक तो लोग बर्दाश्त कर सकते हैं लेकिन बाद में लोग दूरी बनाना शुरू कर देते हैं. अगर आप भी इन आदतों को जाने या अनजाने में बातचीत के दौरान अपनाते हैं तो आपको इन आदतों को छोड़ देना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पहले पूरा सुने फिर बोलें


कई बार ऐसा होता है कि बातचीत के दौरान अगर कोई मन मुताबिक टॉपिक निकल आता है तो भावनाओं को कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में सामने वाले की बात पूरी ही कई लोग नहीं होने देते हैं और अपनी बात को उसी टॉपिक से शुरू कर देते हैं. इस आदत का बातचीत के दौरान ध्यान रखें. पहले सामने वाले की बात को पूरा होने दें उसके बाद अपनी बात को सहजता से कहें.



मुंह से थूक निकालना


इसके अलावा बातचीत के दौरान कई लोगों की आदत मुंह से थूक निकालने की होती है. किसी से भी बातचीत के दौरान इस बात का ध्यान रखें की आप थोड़ी दूरी बनाकर सामने वाले से बातचीत करें. साथ ही इस बात पर विशेष ध्यान दें कि बातचीत के दौरान मुंह से थूक बाहर ना निकले.



जल्दी-जल्दी बोलना


बातचीत के दौरान जब कोई अति उत्साह के साथ अपना पक्ष रखता है तो कुछ लोग अपनी बात को तेज-तेज बोलने लगते हैं. ऐसे में आपकी बात को समझने में मुश्किल हो सकती है.  सोच-समझ कर आसान भाषा का इस्तेमाल करते हुए सहजता से अपनी बात रखें.



अधूरा ज्ञान बन सकता है आफत


बातचीत के दौरान इस बात पर फोकस करें कि अगर टॉपिक आपके मन का नहीं है और संबंधित टॉपिक पर आपको पूरी जानकारी नहीं है तो आपको उस टॉपिक पर अधूरा ज्ञान नहीं दें. जिससे की सामने वाले तक भी अधूरी जानकारी नहीं पहुंचे.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!