जयपुर: प्रदेश में जारी सियासी उठापटक के बीच प्रर्यवेक्षक अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर सियासी घटनाक्रमों की जानकारी दी. दिल्ली में 10 जनपथ पर अजय माकन, मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोनिया गांधी को राजस्थान में दो दिनों से चल रहे पॉलिटिकल ड्रामे के बारे में विस्तार से जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक खत्म होने के बाद अजय माकन ने कहा कि राजस्थान के सारे राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने लिखित रिपोर्ट मांगी है. आज रात तक हम लिखित रिपोर्ट सोनिया गांधी को सौंप देंगे. हर विधायक की बात सोनिया गांधी के सामने रखी जाएगी. उन्होंने कहा कि रविवार की घटना से आहत हूं. शर्तों के साथ प्रस्ताव पारित नहीं होते हैं. हर विधायक से राय लेनी थी, लेकिन विधायक एक साथ चर्चा करने को तैयार थे. 


बता दें कि रविवार को विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी, लेकिन इस बैठक में विधायक शामिल नहीं हुए. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर गहलोत समर्थक विधयकों ने बैठक की और एक साथ 80 से अधिक विधायकों ने अपना इस्तीफा विधानसभा स्पीकर को सौंप दिया.


अजय माकन ने कहा कि सीएम गहलोत के कहने पर विधायक दल की बैठक रखी थी और हम बैठक में एक-एक विधायक से चर्चा करने गए थे. आलाकमान का स्पष्ट निर्देश था, सबसे अलग-अलग वन टू वन करना है, लेकिन विधायक दल की बैठक से अलग समानांतर बैठक होने लगी. बैठक में कुछ ही विधायक मौजूद हुए. बाकी विधायकों ने अलग से बैठक कर ली. कांग्रेस के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ. दुर्भाग्यपूर्ण है कि विधायक दल की बैठक नहीं हो पाई. अब हम लिखित रिपोर्ट सोनिया गांधी को सौंपेंगे. 


ये भी पढ़ें: गहलोत बाड़े की MLA इंदिरा मीणा बोलीं- मंत्री धारीवाल ने कोरे कागज पर साइन कराया, पर पायलट बने सीएम


            Rajasthan Political Crisis: शांति धारीवाल के साथ-साथ इन नेताओं पर गिर सकती है गाज, अनुशासनहीनता का मामला


 हितों के टकराव का मामला ठीक नहीं


अजय माकन ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हितों के टकराव का मामला पार्टी और संगठन के लिए ठीक नहीं है. माकन ने कहा कि विधायक सामूहिक चर्चा पर अड़े थे, लेकिन हम उनसे वन टू वन करना चाह रहे थे. जयपुर में शर्तों के साथ प्रस्ताव पारित करने का दबाव बनाया जा रहा था, लेकिन ऐसा संभव नहीं है. पार्टी शर्तों पर नहीं चलती है. 


जयपुर से लौटने के बाद माकन और खड़गे ने दुख जताया
प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए बुलाई गई विधायक दल की बैठक को बहिष्कार करने और  शांति धारीवाल के आवास पर हुई समानांतर बैठक को लेकर कांग्रेस आलाकमान खफा है. रविवार को कांग्रेस हाईकमान ने अजय माकन और खड़गे को विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए जयपुर भेजा था, लेकिन सीएम आवास पर विधायक दल की बैठक नहीं होकर मंत्री धारीवाल के आवास पर बैठक हुई. इससे माकन और खड़गे ने दुख व्यक्त किया. वहीं, पार्टी आलाकमान भी नाराज है. मिली जानकारी के मुताबिक, अशोक गहलोत से भी आलाकमान नाराज है. आलाकमान का मानना है कि जब गहलोत जयपुर में थे तो विधायकों ने अलग से बैठक कैसे बुला ली.