Jaipur : राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को फ्यूल सरचार्ज का करंट लगने वाला है, बिजली दर में 24 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी कर दी गयी है. अगस्त और सितंबर के महीने में ये वसूली की जाएगी.  RERC की मंजूरी के बाद डिस्कॉम्स ने ये आदेश जारी किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगले कुछ महीनों में भी इससे राहत मिलने के आसार कम है. बढ़ी दर पर बिजली खरीद और कोयला सकंट से ये हालात बने हैं. फिलहाल जुलाई से सितंबर 2021 के लिए वसूली हो रही है. कुल मिलाकर राजस्थान के घरेलू उपभोक्ताओं पर बिजली बिल का भार बढ़ गया है.


जानकारी के मुताबिक बिजली कंपनियों ने 24 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज लगाया है. अगली तिमाही में उपभोक्ताओं से वसूली जाएगा. आरईआरसी के निर्देश के बाद जुलाई, 2021 से सितम्बर, 2021 तक के लिए यह राशि वसूली जाएगी.


आपको बता दें कि फ्यूल की कीमतों में वृद्धि, कर, उपकरों की दरों में बदलाव और रेल मालभाडे़ में वृद्धि के कारण विद्युत उत्पादन की परिवर्तनीय दरों में बदलाव होता है. निर्धारित दरों का अन्तर फ्यूल सरचार्ज के रूप में त्रैमासिक आधार पर विद्युत निगमों की तरफ से विद्युत उपभोक्ताओं के लिये होता है.


प्रमुख सचिव ऊर्जा और अध्यक्ष डिस्कॉम्स भास्कर. ए. सावंत ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 की द्वितीय तिमाही जुलाई, 2021 से सितम्बर, 2021 के लिए विद्युत विनियामक आयोग ने 24 पैसे प्रति यूनिट फयूल सरचार्ज को अनुमति मिल चुकी है. इस फ्यूल सरचार्ज राशि को दो समान किश्तों में अगस्त और सितम्बर, 2022 के बिजली बिलों के जरिए ये वसूला जाएगा.


ये भी पढ़ें : कोटा और बारां के गांवों में बारिश से बाढ़ के हालात, चौमूं में मालेश्वर धाम पर झरना बहा


ये भी पढ़ें : आज सोनिया गांधी से ED करेगी पूछताछ, कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में सीएम गहलोत होंगे शामिल


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें