Jaipur News: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर एक बार फिर से प्रदेशभर  में चर्चाओं में हैं. अकबर को आक्रांत व लुटेरा बताकर शिक्षा मंत्री में मदन दिलावर फिर से चर्चाओं में बने हुए हैं. उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में आयोजित भामाशाह सम्मान समारोह में शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि अब तक अकबर को महान बताया गया, जो गलत है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या बोले शिक्षा मंत्री मदन दिलावर


उन्होंने कहा कि बच्चों को अकबर महान पढ़ाया गया, जो की महाराणा प्रताप का अपमान है. अकबर एक विदेशी आक्रांता और लुटेरा था. दिलावर ने कहा कि वो ताकते अब आगे नहीं बढ़ पाएगी, जिन्होंने अकबर को महान बताया है. दिलावर ने कहा कि महाराणा प्रताप ने मेवाड़ की शान के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया. महाराणा प्रताप ने अपना सब कुछ देश के लिए न्योछावर कर दिया, लेकिन फिर भी महाराणा प्रताप को महान नहीं बताया गया.


शिक्षा मंत्री बयान चर्चा में


शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की इस बयान पर अब अलग-अलग विचार सामने आ रहे हैं. जहां संघ व हिंदू संगठनों से जुड़े लोग व शिक्षक संगठन इस बयान की प्रशंसा कर रहे हैं. उनका कहना है कि महाराणा प्रताप राजस्थान में शौर्य और वीरता का प्रतीक प्रतीक हैं. उन्होंने मेवाड़ की रक्षा के लिए विदेशी आक्रांताओं के सामने कभी झुके नहीं, अपना सब कुछ न्योछावर करने वाले महाराणा प्रताप को महान बताना गर्व की बात है. महाराणा प्रताप को सिलेबस में पढ़ने से हमारे बच्चों को भी देश के प्रति सम्मान व राष्ट्रवाद की भावना पैदा होगी.  


बच्चों तक पहुंचे सही जानकारी


शिक्षा मंत्री के बयान को लेकर वरिष्ठ शिक्षक संघ रेस्टा के प्रदेश अध्यक्ष भूराराम चौधरी ने कहा कि हमें बच्चों को इतिहास के सही जानकारी देनी चाहिए.  चौधरी ने कहा कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. इस तरह किसी एक  व्यक्ति को इतिहास के पन्नों से हटाना सही नहीं है. हमें बच्चों को सही तथ्यों के साथ जानकारी पेश करनी चाहिए.


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan Newsहर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!