जयपुर : पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot), प्रादेशिक सेना टेरिटोरियल आर्मी (Territorial Army) में कैप्टन (Captain) बन गए हैं. सचिन पायलट का हाल ही में कैप्टन पद पर प्रमोशन हुआ है. पायलट ने दिल्ली में 124 सिख रेजिमेंट (Sikh Regiment) की जनरल मीटिंग और ड्रिल में हिस्सा लिया और आर्मी की कॉम्बैट ड्रेस में नजर आए. सचिन ने टेरिटोरियल आर्मी में शामिल होने के बाद पहली बार आर्मी की कॉम्बैट यूनिफॉर्म पहने हुए फोटो ट्वीट की हैं. कॉम्बैट यूनिफॉर्म आर्मी में युद्ध और फील्ड ऑपरेशन में पहनी जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां भी पढ़ें : Udaipur में हुई Omricron की एंट्री, दंपति सहित 3 संक्रमितों में हुई पुष्टि


सचिन पायलट ने सिंतबर 2012 में केंद्रीय मंत्री रहते हुए टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट के तौर पर ज्वायन किया था. पायलट उसके बाद हर साल कुछ समय के लिए टेरिटोरियल आर्मी में कुछ समय सेवा देते हैं. पायलट को सिख रेजिमेंट दी गई है. पायलट को नौ साल बाद अब कैप्टन पद पर प्रमोशन दिया गया है. पायलट दिल्ली दौरे के समय साल में कई बार अपनी यूनिट में जाते हैं और बैठकों में शामिल होते हैं.


यहां भी पढ़ें : रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा, बाघिन टी-99 की एक शावक के साथ फोटो आई सामने


राजस्थान के कांग्रेस नेताओं में सचिन पायलट के अलावा पूर्व सांसद मानवेंद्र सिंह (Former MP Manvendra Singh)भी टेरिटोरियल आर्मी में हैं. सचिन पायलट के परिवार का बैकग्राउंड सेना का रहा है. पायलट के पिता राजेश पायलट (Rajesh Pilot) राजनीति में आने से पहले एयरफोर्स में स्क्वैड्रन लीडर (Squadron leader) रहे थे. राजेश पायलट ने फाइटर पायलट (fighter pilot) के तौर पर भारत पाक युद्ध में कई हवाई हमलों में हिस्सा लिया था.