रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा, बाघिन टी-99 की एक शावक के साथ फोटो आई सामने
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1055792

रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा, बाघिन टी-99 की एक शावक के साथ फोटो आई सामने

रणथंभौर (Ranthambore National Park) में बाघों की संख्या में इजाफा हुआ है. जोन नंबर दस में बाघिन टी-99 एक शावक के साथ दिखाई दी है. बाघिन की तस्वीर नन्हे शावक के साथ फोटो ट्रेप कैमरा में कैद हुई है. बाघिन के मां बनने से वन्यजीव प्रेमियों और वन विभाग के अधिकारियों में खुशी की लहर है.

बाघिन टी-99 एक शावक के साथ आई नजर.

Sawai Madhopur: रणथंभौर (Ranthambore National Park) में बाघों की संख्या में इजाफा हुआ है. जोन नंबर दस में बाघिन टी-99 एक शावक के साथ दिखाई दी है. बाघिन की तस्वीर नन्हे शावक के साथ फोटो ट्रेप कैमरा में कैद हुई है. बाघिन के मां बनने से वन्यजीव प्रेमियों और वन विभाग के अधिकारियों में खुशी की लहर है. वनाधिकारियों ने बाघिन की सुरक्षा को लेकर ट्रेकिंग बढ़ा दी है. वहीं जोन दस में ही तीन नन्हें शावकों के साथ एक बाघिन की फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. वनाधिकारी बाघिन की पहचान के प्रयास कर रहे हैं.

बाघिन टी-99 एक शावक के साथ आई नजर
रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore Latest News) के डीएफओ महेन्द्र शर्मा ने बताया कि बाघिन टी-99 जोन दस में हलोंदा क्षेत्र में एक शावक के साथ कैमरे में कैद हुई है. बाघिन टी-99 बाघिन टी-60 की युवा बेटी है। बाघिन का यह पहला लिटर है, जिसमें एक शावक को जन्म दिया है. बाघिन की उम्र लगभग 6 साल है. बाघिन हलोंदा क्षेत्र में नर बाघ टी-108 के साथ जोड़ा बनाकर रह रही थी। बाघिन के शावक के साथ दिखाई देने से अब रणथम्भौर में बाघों का कुनबा बढ़कर 77 हो गया है. रणथम्भौर में 20 नर बाघ, 30 मादा बाघिन तथा 27 सब एडल्ड और कब्ज हो गए हैं। बाघिन और शावक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. वन कर्मियों द्वारा गश्त कर लगातार बाघिन व शावक पर नजर रखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Rajasthan में जनवरी के पहले सप्ताह में सर्दी दिखाएगी कड़े तेवर, बारिश की भी संभावना

तीन शावकों के साथा बाघिन का वीडियो वायरल:
रणथंभौर नेशनल पार्क बाघों की अठखेलियों को लेकर पर्यटकों की पसंदीदा जगह है. शुक्रवार रात सड़क के बीचोंबीच बाघिन तीन शावकों के साथ विचरण करती हुई देखी गई. राहगिरों ने बाघिन सहित नन्हें शावकों का वीडियो भी बनाया, जो जमकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो रणथम्भौर नेशनल पार्क के जोन नम्बर दस का बताया जा रहा है. वहीं कुछ जानकर लोग इस बाघिन को ही T99 ही बता रहे हैं. वहीं वन विभाग के अधिकारी बाघिन की पहचान करने में जुटे हुए हैं.

महेंद्र शर्मा, उप वन संरक्षक, रणथंभौर नेशनल पार्क, सवाईमाधोपुर ने बताया कि रणथंभौर की बाघिन टी-99 एक शावक के साथ दिखाई दी है. बाघिन का शावक के साथ फोटो कैमरे में कैद हुआ है. जहां तक तीन शावकों के साथ एक बाघिन के वायरल वीडियो की बात है तो वह बाघिन टी-99 नहीं है. यह वीडियो लगभग तीन चार दिन से वायरल हो रहा है. बाघिन टी-99 व उसके शावक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. गश्त कर और फोटो ट्रैप कैमरे से बाघिन और शावक पर नजर रखी जा रही है.

Report: Arvind Singh

Trending news