Rajasthan Weather News: एक तरफ बिपरजॉय चक्रवात अगले 36 घंटे तक गोवा, कर्नाटक, उत्तरी केरल के तटीय इलाकों में खतरनाक बना हुआ है. जिसके लेकर मौसम विभाग (IMD)ने ट्वीट कर बताया है कि ये चक्रवात अब उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है. वहीं राजस्थान में मॉनसून का इंतजार कर रहें लोगों को जुलाई के पहले हफ्ते तक इंतजार करना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IMD के अनुसार तूफान की चपेट में उत्तर केरल, कर्नाटक, गोवा के तटीय इलाके आ सकते हैं. तूफान से सौराष्ट्र औऱ गुजरात के कई इलाकों में आज से 11 जून तक हल्की बारिश हो सकती है. इधर  किसी भी प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए केरल, कर्नाटक और गोवा सरकार अलर्ट मोड पर है.



बात राजस्थान की करें तो केरल और कर्नाटक में पहुंचा मॉनसून जुलाई के पहले हफ्ते में राजस्थान आ जाएगा. मॉनसून से पहले की प्री मॉनसून एक्टिविटि शुरू हो जाएगा. आमतौर पर 25 जून तक राजस्थान आने वाला मॉनसून इस बार थोड़ा देरी से आ रहा है. इस बार 92 प्रतिशत या उससे कम बारिश राजस्थान होने की संभावना है.


मॉनसून की एंट्री हवाओं पर निर्भर करती है. फिलहाल दाक्षिणी-पूर्वी हवाएं जारी है. जब ये हवाएं पिछले मानसूनी ट्रेंड के मुताबिक पुरवैया होकर उत्तर-पश्चिम की ओर चलेंगी तब राजस्थान समेत दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, गुजरात में अच्छी बारिश शुरू होगी.


फिलहाल मौसम विभाग ने आज फिर से 13 जिलों में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है. आज कई जगहों पर आंधी और बारिश हो सकती है. जयपुर, अजमेर, नागौर, बारां, सीकर, दौसा, टोंक, भरतपुर, बूंदी, करौली, कोटा, धौलपुर और सवाई माधोपुर में बारिश की संभावना है.


इन इलाकों मे आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. आपको बता दें कि बारां में तूफानी बारिश से काफी नुकसान हो चुका है. यहां के कराडिया गांव में आंधी से कई कच्चे मकानों के टूटने और कई पेड़ समेत बिजली के खंभे टूटने की खबर आई थी. फिलहाल राजस्थान के ज्यादातर इलाको में भीषण गर्मी है.


कोटा और टोंक में दिन का तापमान 43 डिग्री को पार कर चुका है. मॉनसून में देरी के बाद भी पाकिस्तान, पंजाब और हिमाचल से आ रहे पश्चिम विक्षोभ, प्रदेश को समय समय पर बारिश से राहत देते रहे हैं. अगले 4 दिन तक भी पश्चिम राजस्थान आंधी- बारिश का पूर्वानुमान है. जिससे प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आंशका है.


ये भी पढ़ें-


रविवार को सचिन पायलट की नई पार्टी की अटकलों की बीच, संगठन स्तर पर कांग्रेस में बड़ा बदलाव जल्द


बीजेपी ने सौंपी वसुंधरा राजे को बड़ी जिम्मेदारी, केंद्र या राज्य कहां चलेगा जादू ?