Jaipur: जब तक आपके पास सफलता नहीं है लोग आपके काम से लेकर आपकी हर चीज पर सवाल उठाएंगे यहां तक की आप पर हसने का एक मौका नहीं छोड़ेंगे, ऐसा ही कुछ हुआ था एक्टर मनोहर तेली जो आज सब के मुंह बंद कर सफलता के कदम छू लिए हैं. कल तक बेटे के पढ़ाई के लिए जो अपने घर के सारे गहने बेच दिए थे आज वो अपने घर की हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि अगले महीने 4 नवंबर को रिलीज हो रही जाह्नवी कपूर की फिल्म 'मिली' में उदयपुर के एक्टर मनोहर तेली (54) भी नजर आएंगे. मनोहर लेकसिटी के ब्रह्मपोल एरिया के रहने वाले हैं, जो फिल्म में हवलदार मुकेश का रोल निभा रहे हैं. साल 1994 में इन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग कोर्स किया था. मनोहर के क्लासमेट राजपाल यादव, नवाजुद्दीन सिद्दकी जैसे एक्टर थे.


घर चलाने के लिए मजदूरी भी कर चुके हैं 


मुंबई में स्ट्रगल के दिनों को याद करते हुए मनोहर तेली ने बताया कि मुंबई पहुंचने के बाद छह महीने कमरे का किराया देने और घर खर्च चलाने के लिए मजदूरी तक करनी पड़ी थी. बच्चे की फीस भरने के पैसे नहीं थे, प​त्नी का मंगलसूत्र बेचकर बेटे की फीस भरी. तेली ने बताया कि 1999 में मुंबई को जब पूरी तरह छोड़कर वापस उदयपुर आने के लिए स्टेशन पर बैठे हुए थे, तब अचानक एक छोटे से रोल के लिए डायरेक्टर का फोन आया. उसके बाद मैं वापस उसी किराए के घर में गया और रोल निभाया. उस समय दो हजार रुपए ​काम के मिले थे. उस वक्त अगर घर वापस लौटकर आ जाता तो आज मंजिल तक नहीं पहुंच पाता.



स्वराज से मिला पहला ब्रेक
मनोहर अपना गुरू उदयपुर के नेशनल लेवल के थियेटर डायरेक्टर भानू भारती को मानते हैं. उनके निर्देशन में ये थियेटर किया करते थे. मनोहर को सबसे पहले 1997 में दूरदर्शन पर स्वराज नाम के डेलीसोप में ब्रेक मिला. इसके बाद उन्होंने बुलंदी, यो ऑर्नर, हकीकत, गंगा सहित कई डेलीसोप किए. इसी साल में इन्हें शबाना आजमी स्टारर गॉड मदर फिल्म में ब्रेक मिला. इस मूवी को 6 नेशनल अवार्ड मिले थे. इसके बाद इन्होंने सोच, वाउंडेड सहित कई फिल्में की.



पिता आज भी गायों के लिए बेचते हैं रजका
उदयपुर के ब्रह्मपोल में मनोहर का घर है. उनके किसान पिता भेरूलाल और माता रूपाबाई रहते हैं. पिता गायों के लिए चारा बेचने का काम करते हैं. मनोहर एनएसडी में एडमिशन से पहले अपने पिता के साथ चारा बेचने का काम करते थे. रजका बेचने के साथ वह साइ​किल से गुलाबबाग और सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में पढ़ाई करने जाते थे. साथ ही थिएटर भी करते थे. मनोहर की पत्नी वंदना और बेटा शुभम हैं. मनोहर उदयपुर में थिएटर के दौरान बागौर की हवेली, लोक कला मंडल और शिल्पग्राम में प्रस्तुति दे चुके हैं. मनोहर ने बताया कि दूसरी एक्टिंग से मिले पैसों से मैंने मेरे माता-पिता, दादी और छोटी बहन को चार धाम की यात्रा कराई थी, क्योंकि मेरे माता-पिता की हमेशा इच्छा थी कि वह चार धाम यात्रा करें, लेकिन पैसा नहीं होने से वे यात्रा नहीं करा पा रहे थे.



डायरेक्टर प्रकाश झा, अमोल पालेकर साथ भी काम किया
मनोहर डायरेक्टर प्रकाश झा, गोविंद निहलानी और अभिनेता अमोल पालेकर के साथ काम कर चुके हैं. साल 1999 से वे मुंबई में ही बस गए. मनोहर अब यंगस्टर को एक्टिंग सिखाने का काम भी करते हैं. मनोहर साल 1994 में दिल्ली में एनएसडी का किस्सा शेयर करते हुए बताते हैं कि मैं हॉस्टल की छत पर सो रहा था. तब अचानक नवाजुद्दीन और राजपाल यादव मुझे रात 2 बजे जगाते हैं. बोलते हैं- तेली परफोर्म कर. उस वक्त लाल सिंह चड्डा मूवी लिखने वाले फेमस कलाकार अतुल कुलकर्णी और यशराज जाधव मेरे सीनियर थे और रात को वहीं थे. मैंने रात को लालटेन की रोशनी में परफॉर्म किया. चारों तरफ लाइट जला दी गई. राजपाल बोले- तेली तू एक्टिंग का कीड़ा है, जिसने आधी रात को भी परफॉर्म करके दिखा दिया.



रोल नहीं मिल पाने पर लोग मजाक उड़ाते
शुरू के दिनों में कहीं भी कुछ काम नहीं मिल रहा था, कुछ अपने ही लोग मजाक उड़ाते हुए कहते थे कि ये हीरो बनने आया है क्या एक्टिंग करेगा. इस बात ने मुझे झकझोर दिया और मैंने एक अच्छा कलाकार बनने की ठानी. कोशिश करता गया ओैर काम मिलता रहा. हर बड़े अभिनेताओं के साथ काम करने का अवसर मिला. आज वो दिन याद आते हैं, जब पिता चारा काटा करते थे. थ्रेसर से गेहूं निकाला करते थे. खुशी होती है कि माता-पिता के आशीर्वाद से ही आज यहां तक पहुंचा हूं.



काम दिलाने में इन दो कलाकारों ने की मदद
मनोहर ने बताया कि प्रतीज्ञा टीवी सीरियल में विलेन का रोल निभाने वाले अनुपम श्याम और गोविंद नामदेव ने मुझे शुरुआती दिनों में काम दिलाने में काफी मदद की. अनुपम श्याम ने मुझे गौड मदर के डायरेक्टर मिलाया. उस मूवी में मैंने काम किया. विरासत मूवी में नेगेटिव रोल निभा चुके गोविंद नामदेव ने भी मुझे कई डायरेक्टर्स से मुलाकात कराई. मनोहर बताते हैं कि वे कई मूवी में नेगेटिव और पॉजीटिव रोल कर चुके है. कई सीरियल्स में कॉमेडी रोल भी किए है. मनोहर ने अजय देवगन के साथ दिल क्या करे और रक्षक फिल्म में भी काम किया. गुलजार की फिल्म हु-तू-तू और एक से बढ़कर एक मूवी में सुनील शेट्टी के साथ भी काम किया.


जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


यह भी पढ़ेंः 


Diwali 2022: राजस्थान में 2 घंटे ही कर सकेंगे दिवाली पर आतिशबाजी, इन जिलों में पटाखों पर लगा बैन


Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें धनिया से ये छोटा सा उपाय, पलट के रख देगी आपकी पूरी जिंदगी..