Jaipur: प्रदेश में ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के माध्यम से खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा है,तो वहीं प्रदेश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए जयपुर की महिलाएं आगे आई है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में सालों से काम कर रही आदि शक्ति वूमेन फाउंडेशन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में गर्ल्स क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए नई पहल की जा रही है. जिसके चलते पंचायत स्तर से लेकर राज्य स्तर तक क्रिकेट की प्रतियोगिताओं का आयोजन कर महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने की शुरूआत की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी


देश में इस समय पुरुष क्रिकेट के साथ ही महिला क्रिकेट काफी आगे बढ़ता जा रहा है लेकिन राजस्थान के महिला क्रिकेटर्स को अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलना बाकि है. इन प्रतिभाओं को पहचान दिलाने के लिए आदि शक्ति महिला फाउंडेशन की ओर से महिला क्रिकेट सर्च प्रोग्राम की शुरूआत की जा रही है. इस कार्यक्रम के तहत पहले चरण में पंचायत स्तर पर सर्च कार्यक्रम का आयोजन होगा, उसके बाद ब्लॉक पर, फिर जिला पर और फिर राज्य स्तर पर क्रिकेट प्रतियोगिताओं का आयोजन कर महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा.


फाउंडेशन अध्यक्ष और पूर्व महिला क्रिकेट खिलाड़ी गंगोत्री चौहान ने बताया कि सबसे पहले हम क्रिकेट टैलेंट सर्च प्रोग्राम शुरू कर रहें हैं, इसके लिए इंटरनेशनल प्लेयर्स का भी अनुभव काम में लिया जाएगा. इसके प्रोग्राम के तहत पंचायत स्तर पर टीमों का चयन कर क्रिकेट लीग होगी और इसकी विजेता टीम ब्लॉक स्तर पर खेलेंगी, ब्लॉक स्तर की टीमों का मुकाबला जिला स्तर पर किया जाएगा और जिला स्तर की विजेता टीमों की प्रतियोगिता राज्य स्तर पर की जाएगी. वर्तमान में महिला क्रिकेट काफी आगे बढ़ा है, लेकिन भारतीय महिला टीम में कोई राजस्थान की महिला खिलाड़ी नहीं है. ऐसे में बीसीसीआई की नजरें राजस्थान की महिला क्रिकेटरों पर पड़े, इसी उद्देश्य से क्रिकेट टैलेंट सर्च प्रोग्राम की शुरूआत की जा रही है.


आदिशक्ति वूमेन फाउंडेशन की चीफ मैनेजर चारु बग्गा ने बताया कि फाउंडेशन का उद्देश्य गर्ल्स और विमेंस को स्पोर्ट्स के साथ हर क्षेत्र में आगे बढ़ाना है. हमारे फाउंडेशन में हर फील्ड की महिलाएं जुड़ी हुई हैं,जो हर क्षेत्र में महिलाओं की मदद करेंगी.


जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


स्कूल से बंक मारकर गार्डन में गप्प मार रहे थे छात्र, प्रधानाचार्य बैग उठाकर ले आए