Hanuman jayanti 2024: छोटीकाशी में 38 साल बाद हनुमान जन्मोत्सव के शोभायात्रा का आयोजन 24अप्रैल यानी हनुमान जयंति के दूसरे दिन किया जाएगा। इस बार जयपुर में स्थापित स्वर्ण मंडित हनुमानजी रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण करेंगे। राज्यपाल कलराज मिश्र शोभायात्रा को रामलीला मैदान से आरती उतारकर रवाना करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमंत शोभायात्रा समिति के अनुसार, जयपुर के मंदिरों के संत-महंतों का सम्मान भी किया जाएगा। समिति के संयोजक ध्रुवदास अग्रवाल, अध्यक्ष शंकर लाल अग्रवाल, महामंत्री सोहनलाल तांबी, और कोषाध्यक्ष वीरकुमार जैन ने बताया कि शोभायात्रा में 40 झांकियां शामिल होंगी.


सांगानेरी गेट हनुमान मंदिर पर विधायक कालीचरण सराफ, गोपाल शर्मा, और बालमुकुन्दाचार्य आरती उतारकर यात्रा का स्वागत करेंगे। इस बार शोभायात्रा में इलेक्ट्रॉनिक झांकियां भी होंगी जो आकर्षक होंगी.


झांकियों में 16 फीट की हनुमानजी, 20 फीट की पुष्पक विमान, भव्य राम मंदिर, शिव आरती करते हुए हनुमानजी, शिव नंदी, विशाल अशोक वाटिका, पंचमुखी हनुमान, और जयपुर के प्राचीन मंदिरों के 25 रथ शामिल होंगे.


इस शोभायात्रा में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी भगवा साफा लगाकर यात्रा में शामिल होंगी। यह यात्रा रामलीला मैदान से सांगानेरी गेट के हनुमान मंदिर तक होगी.


इस अवसर पर विभिन्न संगठन, व्यापार मंडल, और समाज के लोग भी अलग-अलग स्थानों से स्वागत करेंगे।