Jaipur News: आज करवा चौथ है और यह पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास पर्व माना जाता है. महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं, और अपने पति की लंबी ऊमर एवं सुख की कामना करती हैं. करवा चौथ के अवसर पर पति भी अपनी पत्नियों को रिट्रन गिफ्ट दे कर उनको खुश करते हैं. अगर आप भी अपनी पत्नी को खुश करने के लिए  गिफ्ट देना चाहते है, तो ज्वेलरी एक अच्छा विकल्प है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़े: करवा चौथ के अवसर पर खाए यह स्पेशल चाट, स्वाद में है लाजवाब


ज्वेलरी मार्केट की कारोबारियों के मुताबिक लोग पहले से ही ज्वेलरी की बुकिंग करवा लेते हैं.  करवा चौथ के अवसर पर सोने के मंगलसूत्र, नेकलेस, डायमंड रिंग, ईयरिंग की मांग अधिक बढ़ जाता है. आज का करवा चौथ महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है, क्योंकि सोना का भाव सस्ता हो गया है. इस करवा चौथ के मौके पर पति कोई बहाना बना सकेगें, बल्कि पति इस बार खुशी-खुशी पत्नियों को ज्वेलरी गिफ्ट करेगें.  


करवा चौथ के दिन सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोना 474 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 60896 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है. जबकि, चांदी का भाव 1340 रुपए प्रति किलो घट कर 70825 रुपये प्रति किलो हो गई है. सोना अब अपने ऑल टाइम हाई 61739 रुपये से केवल 843 रुपये ही सस्ता रह गया है, जबकि चांदी 5 मई के रेट की तुलना में करीब 7000 रुपये सस्ती हो गई है. 


यह भी पढ़े: डूंगरपुर में शुरू हुआ खाद्य पदार्थ शुद्धता अभियान, इस तरह कर रहे लोगों को जागरूक, जाने पूरी खबर


आपको बता दें कि जीएसटी को जोड़ कर  24 कैरेट सोने का रेट आईबीजेए के नए रेट के मुताबिक 62722 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है. और वहीं  चांदी की बात करे तो जीएसटी को जोड़ कर चांदी का मूल्य 72949 रुपए प्रति किलो हो गया हैं. 23 कैरेट सोने का रेट जीएसटी को जोड़ कर 62471  रुपये में 10 ग्राम हो गया है और 22 कैरेट सोने का मूल्य जीएसटी को जोड़ कर 57454 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है. आज का यह  मूल्य IBJA के द्वारा तय किया गया है, और साथ ही सोने-चांदी के ज्वेलरी पर मेकिंग चार्ज और जीएसटी नहीं लगाया जाएगा. तो इस करवा चौथ पर पति बीना किसी परेशानी के अपनी-अपनी पत्नियों को सस्तें में ज्वेलरी खरीद कर दें सकते हैं.