Jaipur/Delhi: सूर्य ग्रह जब रोहिणी नक्षत्र (Rohini nakshatra) में प्रवेश करते हैं, तो 15 दिन तक रोहिणी नक्षत्र में रहते है. आरंभ के 9 दिन नौ तपा चलाता है. 25 मई से नौ तपा आरंभ होने जा रहा है.


यह भी पढे़ं- Chandra Grahan 2021: 26 मई को लगेगा उपछाया चंद्र ग्रहण, नहीं लागू होंगे सूतक नियम


Advertising
Advertising

ज्योतिषाचार्य पंडित निलेश शास्त्री (Nilesh Shashtri) ने बताया कि इस बार वैशाख मास की शुक्ल पक्ष चतुर्दशी मंगलवार प्रातः 8 46 मिनट पर सूर्य रोहिणी नक्षत्र के प्रथम चरण में प्रवेश करेगा. तब से नौ तपा आरंभ हो जायेगा. 


यह भी पढे़ं- बेहद अशुभ है मई में वृषभ राशि में बनने वाला योग, हो सकती हैं ये बड़ी घटनाएं, रहें सतर्क


इस समय सूर्य ग्रह वृषभ राशि में राहु बुध शुक्र ग्रह के साथ गोचर कर रहे होंगे. राहु ग्रह भी रोहिणी नक्षत्र के 3 चरण में रहेगा रोहिणी नक्षत्र का स्वामी चंद्र ग्रह माना जाता है. जब सूर्य के साथ रोहिणी नक्षत्र का प्रवेश होता है तो गर्मी अधिक होती है. इस बार भी गर्मी अधिक रहेगी. 


कब से कब तक रहेंगे सूर्य ग्रह रोहिणी नक्षत्र में
भविष्यवक्ता पंडित निलेश शास्त्री का कहना है कि सूर्य ग्रह 25 मई मंगलवार से  8 जून मंगलवार तक रोहिन्न नक्षत्र में रहेंगे. नौ तपा 9 दिन तक चलता है. यह 25 मई से 2 जून बुधवार तक रहेगा. जब तक गर्मी का तापमान अधिक रहेगा. नौ तपा के आरंभ में के समय गर्मी अधिक होगी. ज्येष्ठ मास होने के कारण गर्मी में अधिकता रहेगी. हल्की बारिश आने की भी संभावना बन रही है. नौ तपा में गर्मी अधिक रहती है तो आने वाले बारिश के दिनों में वर्षा अच्छी होती है.


नौ तपा में कौन-कौन से ग्रह बदलेंगे अपनी चाल
नौ तपा के दूसरे और तीसरे दिन यानी बुधवार और गुरुवार को बुध और शुक्र ग्रह अपनी चाल बदलेंगे. वृषभ राशि से सूर्य राहु का साथ छोड़ कर शुक्र बुध ग्रह मिथुन राशि में मंगल के साथ युति कर लेंगे. इससे से गर्मी अधिक होने की संभावना है. नौ तपा के अंतिम दिन यानी 2 जून को संवत्सर के राजा मंत्री मंगल ग्रह भी कर्क राशि पुनर्वसु नक्षत्र के 4 चरण में प्रवेश करेंगे. 27 मई से ज्येष्ठ का महीना आरंभ हो जायेगा. इस समय लू और हैजा आदि रोगों की संभावना अधिक बन जाती है. 


भविष्यवक्ता पं. निलेश शास्त्री ने बताया कि नौ तपा के आरंभ से अंत तक कई जयंती उत्सव भी मनाए जाएंगे. इस समय घर से बाहर नहीं निकलें. घर में रह कर ही सभी उत्सव जयंती आदि पर्व मनाएं.
25 मई को भगवान नृसिंह जयंती
26 मई बुद्ध पीपल पूर्णिमा कूर्म जयंती
27 मई श्री नारद जयंती


नौ तपा से बचने के उपाय
पंडित निलेश शास्त्री ने बताया कि इस नौ तपा के समय घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. अभी वर्तमान में कई राज्यों में लॉकडाउन है. महामारी का  समय चल रहा है सावधानी से रहना चाहिए. सरकारी नियमों का पालन करना चाहिए. पशु पक्षियों के लिए अन्न जल की व्यवस्था करनी चाहिए. सभी जीवों के लिए जल सेवा करनी चाहिए.