Jaipur News: राजस्थान में भाजपा के सदस्यता अभियान को अब और ज्यादा व्यापक किया जा रहा है. अभियान के तहत 21 दिन में 20 लाख सदस्य बने हैं, लेकिन बीजेपी पंडित दीन दयाल की जयंती पर बुधवार को एक दिन में ही 25 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य तय किया है. बीजेपी में देश में पांच करोड़ सदस्य बन चुके हैं, वहीं राजस्थान में सवा करोड़ लक्ष्य के मुकाबले अभी 20 लाख ही सदस्य बन पाए हैं, इसलिए एक दिन मेगा सदस्यता अभियान चलाया जाएगा. आज बीजेपी के ढाई लाख नेता कार्यकर्ता एक बूथ पर सौ सदस्य बनाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाजपा ने देश में 2 सितम्बर से सदस्यता अभियान शुरू किया है. वहीं राजस्थान में 3 सितम्बर को यह अभियान शुरू किया गया. राजस्थान में भाजपा ने सवा करोड़ सदस्य बनाने का टारगेट तय किया. अभियान 37 दिन चलना है और 21 दिन बीत चुके हैं तथा 20 लाख सदस्य ही बन पाए हैंं. ऐसे में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में हुई समीक्षा के बाद मेगा अभियान चलाने की रणनीति तय की गई. इसके लिए जनसंघ के संस्थापक पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती का दिन चुना गया.



भाजपा सदस्यता अभियान के प्रदेश सहसंयोजक मोतीलाल मीणा ने बताया कि शुरुआत में सदस्य का अभियान में गति कम थी, लेकिन अब धीरे-धीरे इस अभियान को गति मिलने लगी है. जहां पहले प्रतिदिन 60 से 70 हजार सदस्य बन रहे थे, वहीं अब यह संख्या सवा लाख के पार हो गई है. अलग-अलग तरह से इस अभियान को गति दी जा रही है.


बीजेपी सदस्यता अभियान के प्रदेश संयोजक डॉ अरूण चतुर्वेदी ने बताया कि पहले फेज के तहत इस अभियान को और गति देने के लिए 11 से 17 सितंबर तक महासंपर्क अभियान शुरू किया गया था. इस दौरान जो बूथ से वंचित रह गए है, उन्हें अप्रोच किया गया. इस महासंपर्क में सब की सामूहिक जिम्मेदारी रही, छोटे से लेकर बड़े नेता सभी बूथ स्तर पर आम जनता को पार्टी की नीति और रीति से जोड़ते हुए सदस्यता दिलाई. जिसमे मुख्यमंत्री से लेकर प्रदेश अध्यक्ष, सत्ता और संगठन ने मिल कर अभियान को आगे बढ़ाया.



आज इस तरह से चलेगा मेगा अभियान 
अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि बीजेपी के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन यानी 25 सितंबर को पार्टी मेगा सदस्यता अभियान चलाएगी. अपने इस अभियान में बीजेपी ने देश के एक करोड़ लोगों को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा है. इस अभियान में पार्टी केंद्र, राज्य, जिला, मंडल से लेकर बूथ लेवल तक सदस्यता महाअभियान का विशेष ड्राइव चलाएगी. राजस्थान में भी दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस के अवसर सभी 51 हजार बूथों किसी न किसी तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमे हर बूथ पर 100 सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इस पार्टी प्रदेश में एक दिन में कम से कम 25 लाख सदस्य बनाएगी. इसके बाद 29 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम है, इस दिन भी अधिक से अधिक सदस्य बनाने का निर्णय लिया गया है.



22 - 23 को प्रदेश में हुई समीक्षा
अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि पहले फेज 17 सितंबर के बाद 21 को राष्ट्रीय और 23 और 24 सितंबर को प्रदेश और जिला स्तर की समीक्षा हुई. जिसमे सदस्यता अभियान के लक्ष्य और खामियों पर चर्चा हुई, इसके साथ आगे दूसरे चरण की तैयारियों पर चर्चा हुई. इसके बाद एक अक्टूबर से सामूहिक सदस्यता अभियान चलेगा, जिसमे मुख्यमंत्री से लेकर पंचायत समिति सदस्य और प्रदेश अध्यक्ष से लेकर शक्ति केंद्र प्रमुख तक बूथ स्तर पर जाकर आम जनता को पार्टी की रीति और निति से जोड़ने का काम करेंगे. चतुर्वेदी ने बताया कि युवा मोर्चा कॉलेज, कोचिंग में पहुंचकर युवाओं को पार्टी से जोड़ेंगे. जो लक्ष्य लिया है वो कम से सवा करोड़ है लेकिन आंकड़ा डेढ़ करोड़ से ऊपर जाएगा.


हर दिन का बन रहा रिकॉर्ड
अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि सदस्यता अभियान को लेकर एक प्रदेश स्तरीय टीम बनाई हुई है, जो हर दिन अभियान की मॉनिटरिंग कर रही है, किस जिले में कितने सदस्य बने ? किसी जनप्रतिनिधि ने कितने सदस्य बनाए ? इसको लेकर डाटा तैयार किया जा रहा है. सभी को सामूहिक जिम्मेदारी दी हुई है, सबको अपना लक्ष्य पूरा करना है. सदस्यता अभियान समाप्त होने के बाद जिन-जिन को भी लक्ष्य दिया गया था, उन सब का रिपोर्ट का तैयार करके केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जाएगा.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!