Jaipur News: CET 12वीं स्तर की परीक्षा अब प्रदेश भर में आज से शुरू हो गई. 22 से 24 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने तैयारी कर ली है. प्रदेश के 25 जिलों में तीन दिन तक 6 पारियों मे होने वाली परीक्षा में न सिर्फ कर्मचारी चयन बोर्ड बल्कि सरकार के लिए भी बड़ी चुनौती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश भर में 6 पारियों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में करीब 20 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. ऐसे में अब तक कई बड़ी परीक्षाओं में पेपर आउट हो चुके इस लिहाज से यह परीक्षा सरकार के लिए बड़ी चुनौती है. 20 लाख अभ्यर्थियों के साथ सुरक्षित व शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा करवाना सरकार व कई विभागों की परीक्षा होगी.


प्रदेश के करीब 20 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा आज से शुरू हो गई. लेकिन कर्मचारी चयन बोर्ड जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग व पुलिस प्रशासन की भी ये कड़ी परीक्षा होगी. प्रदेश के 25 जिलों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए संबंधित परीक्षा केन्द्रों व पुलिस थानों में जिला कोषालय में परीक्षा पेपर रखवा जो कि पुलिस जाप्ते के साथ परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचें.


लेकिन प्रदेश में भाजपा सरकार बनने क की बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के साथ परीक्षा आयोजित हो रही है. इसलिए शांतिपूर्ण सुरक्षित परीक्षा करवाना बड़ी चुनौती है. वहीं प्रतियोगी परीक्षा के हिसाब से जो जिले चूरू नागौर बाड़मेर सिरोही अति संवेदनशील माने जाते रहे उनमें भी इस बार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. ऐसे में शांतिपूर्ण व सुरक्षित परीक्षा करवाना बड़ी चुनौती होगी.


कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित सीईटी 12वीं स्तर की परीक्षा में प्रदेश में 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी पंजिकृत हुए, जिसके लिए कर्मचारी ने चयन बोर्ड प्रदेश के 25 जिलों में 5886 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. इसमें सबसे अधिक परीक्षा केंद्र राजधानी जयपुर में 900 परीक्षा केंद्रों पर सबसे अधिक अभ्यर्थी लाख 3311333 अभ्यर्थी पंजीकृत है. 


हालांकि कर्मचारी चयन बोर्ड में संवेदनशील जिलों को ध्यान में रखते हुए और मैं परीक्षा केंद्र भी कम बने हुए बहुत कम अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र आवंटित किया है. 28 जिलों में सबसे कम परीक्षा केंद्र बाड़मेर में 12 सिरोही में 55 व श्रीगंगानगर में 72 परीक्षा केंद्र बनाए गए व सुरक्षा के लिहाज से भी इन जिलों में विशेष इंतजाम किए गए हैं.


वहीं दिवाली के त्यौहार को देखते हुए इस बार सरकार ने शिक्षकों को भी बड़ी राहत दी है. अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं में शिक्षकों की ड्यूटी 12 से 13 घंटे तक लगाई जाती थी. लेकिन इस बार दो पारियों में आयोजित होने वाली सीईटी 12th स्तरीय परीक्षा में शिक्षकों की 6 घंटे के लिए ड्यूटी लगाई जा रही है. 


दो पारियों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए दोनों शिक्षक अलग-अलग होंगे. सरकार ने परीक्षा केंद्र पर आने जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा से दो दिन पहले वह दो दिन बाद तक के लिए निशुल्क यातायात व्यवस्था भी की है.