करोड़ों डॉलर कैश, ढेर सारा सोना... इजरायल ने ढूंढ निकालाा हिजबुल्लाह के सीक्रेट बंकर में छिपा खजाना, देखें वीडियो
Advertisement
trendingNow12482911

करोड़ों डॉलर कैश, ढेर सारा सोना... इजरायल ने ढूंढ निकालाा हिजबुल्लाह के सीक्रेट बंकर में छिपा खजाना, देखें वीडियो

Israel Hezbollah War News: इजरायल की सेना ने बेरूत (लेबनान) मे हिजबुल्लाह के सीक्रेट बंकर को खोज निकाला है. यहां लाखों डॉलर कैश और भारी मात्रा में सोना छिपाकर रखा गया है.

करोड़ों डॉलर कैश, ढेर सारा सोना... इजरायल ने ढूंढ निकालाा हिजबुल्लाह के सीक्रेट बंकर में छिपा खजाना, देखें वीडियो

Israel Hezbollah War News in Hindi: इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के 'सीक्रेट' बंकर का पता चलने का दावा किया है. सोमवार को, इजरायली सेना ने कहा कि उसने बंकर की लोकेशन का पता लगा लिया है. यह बंकर बेरूत के एक अस्पताल के नीचे स्थित है. इजरायली सेना (IDF) के मुताबिक, बंकर में करोड़ों डॉलर की नकदी और सोना था. इजराइल ने कहा है कि वह अस्पताल को निशाना नहीं बनाएगा, लेकिन अन्य जगहों पर हिजबुल्लाह के वित्तीय ठिकानों पर हमले जारी रखेगा.

इजरायल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगरी ने एक वीडियो में 'सीक्रेट' बंकर के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि यह बंकर हिजबुल्लाह के पूर्व नेता सैयद हसन नसरल्लाह ने अल-साहेल अस्पताल के नीचे बनवाया था. नसरल्लाह को पिछले महीने इजरायल ने मार गिराया था. हगरी के मुताबिक, इस बंकर को लंबे समय तक रहने के लिए डिजाइन किया गया था और यहां पर बहुत सारी रकम जमा है.

लेबनानी सरकार से एक्शन लेने की अपील

इजरायल ने लेबनान सरकार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से कार्रवाई करने का आग्रह किया है. अपने संदेश में हगारी ने कहा, 'इस समय बंकर के अंदर करोड़ों डॉलर की नकदी और सोना है. हिजबुल्लाह को इस पैसे का इस्तेमाल आतंक फैलाने और इजरायल पर हमला करने के लिए न करने दें.' इजरायल ने कहा कि उसके ये दावे सालों की खुफिया जानकारी पर आधारित हैं.

हिजबुल्लाह की कमर तोड़ने में जुटा इजरायल

इजरायल ने हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व को निपटा दिया है और अब उसकी कमर तोड़ने में लगा है. रविवार को इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह से जुड़े एक वित्तीय संस्थान की दर्जनों शाखाओं पर हमला बोला. हमलों में बेरूत के दक्षिणी इलाकों, दक्षिणी लेबनान और पूर्वी बेका घाटी में अल-कर्द अल-हसन शाखाओं को निशाना बनाया गया, जहां हिजबुल्लाह की मजबूत उपस्थिति है. एक हमले में बेरूत में एक नौ मंजिला इमारत जमींदोज हो गई. इसके अंदर भी हिजबुल्लाह के संबंधित वित्तीय संस्थान की एक शाखा थी.

यह भी देखें: हिजबुल्लाह हुआ कंगाल.. इजरायल ने आतंकियों के 'खजाने' को किया तबाह, अरबों डॉलर स्वाहा

इजराइली सेना ने कहा कि अल-कर्द अल-हसन हथियारों की खरीद को वित्तपोषित करता है और इसका इस्तेमाल लड़ाकों को भुगतान करने के लिए किया जाता है. हिजबुल्लाह ने बिना कोई सबूत दिए अपनी शाखाओं में करोड़ों डॉलर जमा कर रखे हैं और इजराइली हमलों का उद्देश्य समूह को फिर से हथियारबंद होने से रोकना है. वित्तीय संस्थान की लेबनान में 30 से ज्यादा शाखाएं हैं. (एजेंसी इनपुट्स)

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news