Chaitra Navratri 2024:नवरात्र का आज 7 वां दिन ,नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरुपों की पूजा होती है. आज नवरात्र के सातवें दिन मां दुर्गा के सातवें स्वरूप में मां कालरात्रि की पूजा की गई.आमेर महल की शिला माता मंदिर सहित जयपुर शहर के सभी मंदिरों में भक्तों का सैलाब उमडा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कल अष्टमी होने के कारण कन्याओं की पूजा अर्चना करने के बाद माता रानी को भोग लगाया जाएगा.राजा पार्क के पंचवटी सर्किल स्थित वैष्णो देवी माता मंदिर में भी भक्तो की लंबी कतार देखी गई. माता के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं ने कहा 9 दिन माता की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं . 



इसीलिए माता के दरबार में 9 दिन विशेष पूजा अर्चना की जाती है. मां कालरात्रि अवतार का पूजा करने से भक्तों को जीवन में समृद्धि, आर्थिक उन्नति, व्यापार में लाभ, कर्ज मुक्ति और सिद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही देवी समस्त नकारात्मक शक्तियों से व्यक्ति की सुरक्षा करती हैं. 



मां दुर्गा के इस रूप को सबसे शक्तिशाली माना गया है.माता कालरात्रि का रंग घने अंधेरे के भांति काला है और केश लंबे, खुले और बिखरे हैं.मान्यता है कि मां दुर्गा ने कालरात्रि का अवतार बुराई का नाश करने हेतु लिया था. 



यह अवतार धारण कर उन्होने शुंभ, निशुंभ और रक्तबीज जैसे दानवों का वध किया था. आज के दिन नित्य कर्म से निवृत्त होकर मां कालरात्रि की व्रत का संकल्प लेना चाहिए. मां कालरात्रि को गुड़ या मेवों से बनी चीजों का भोग लगाएं. इससे मां आपके उपर आने वाले सभी संकटों से आपको दूर रखेंगी.


यह भी पढ़ें:Lok Sabha Chunav 2024:किरोड़ी लाल मीणा ने कांग्रेस पर जमकर बोला हमला,कहा-कांग्रेस ने 70 साल देश पर किया राज